1. हिन्दी समाचार
  2. मोदी सरकार आज कर सकती है देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का ऐलान

मोदी सरकार आज कर सकती है देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का ऐलान

Modi Government Can Announce Countrys First Chief Of Defense Staff Today

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार आज मंगलवार को देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के नाम की घोषणा कर सकती है। कुछ समय पहले ही सरकार ने पहले सीडीएस की नियुक्ति को लेकर एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया था। यह समिति राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के निर्देश पर काम कर रही है। समिति ने हाल ही में तीनों सेनाओं से कमांडर-इन-चीफ रैंक के अधिकारियों के नाम मंगाए थे। माना जा रहा है कि शीर्ष स्तर पर मंथन के बाद आज सीडीएस के नाम का ऐलान हो सकता है।

पढ़ें :- सावधान! ये तीन लोग कभी गलती से भी ना धारण करें कछुए वाली ऑंगूठी

इस साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से सीडीएस का पद सृजित करने का ऐलान किया था। सीडीएस का काम तीनों सेनाओं के बीच समवन्य बनाना होगा। सीडीएस सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को रिपोर्ट करेगा। इसके साथ ही सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट की कमेटी में सैन्य बलों की ओर से सिंगल विंडो से सलाह देगा।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजी​त डोभाल के नेतृत्व में कमेटी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के इस मसले पर विचार कर रही है कि तीनों सेनाओं के प्रमुख के ऑफिस का स्वरूप कैसा हो, इसकी जिम्मेदारियां और अधिकार क्या हों जिससे यह सरकार और तीनों सेनाओं के बीच एक सलाहकार संस्था के रूप में स्वतंत्र काम कर सके।

इसी साल सेना के तीनों अंगों के बीच पहली बार चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीओएससी) के स्थायी चेयरमैन की नियुक्ति पर व्यापक सहमति बनी थी। पीएमओ को मंजूरी के लिए प्रस्ताव भी भेज दिया गया था और वह तीन सेना प्रमुखों को मिलाकर बनी सीओएससी के प्रमुख के तौर पर एक चौथे चार सितारा अधिकारी की नियुक्ति के लिए था। फिलहाल सबसे वरिष्ठ सेना प्रमुख बारी-बारी से यह पद संभालते हैं।

पढ़ें :- इस सरल उपाय को करने से घर में से नकारात्मक ऊर्जा होगी दूर, जीवन में कभी नहीं होगी धन की कमी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...