1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. दिवाली से पहले 30 लाख सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मोदी सरकार ने किया ऐलान

दिवाली से पहले 30 लाख सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मोदी सरकार ने किया ऐलान

Modi Government Gave Diwali Gift To 30 Lakh Central Employees

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों ने दिवाली तोहफा दिया है। सरकार ने 30 लाख सरकारी कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने की घोषणा की है। बुधवार को हुई मोदी कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया। कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे कर्मचारियों के खातों में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि तुरंत पैसे ट्रांसफर करने का आदेश दे दिया गया है।

पढ़ें :- पावन नगरी को मिलेगी दिवाली की सौगात, CM योगी आदित्यनाथ आज आएंगे अयोध्या

बता दें कि इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार कर्मचारियों के लिए स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम की घोषणा की थी। इस स्कीम के जरिए कर्मचारी एडवांस में 10 हजार रुपये ले सकेंगे। बता दें कि, केंद्रीय कैबिनेट ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए प्रॉडक्टिविटी और नॉन-प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस को मंजूरी दी है।

इस घोषणा से 30 लाख नॉन-गजेटेड कर्मचारियों को फायदा होगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट की निर्णय की जानकारी देते हुए कहा, “विजयदशमी या दुर्गा पूजा से पहले ही 30 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 3737 करोड़ रुपये के बोनस का भुगतान तुरंत शुरू होगा।” केंद्रीय कैबिनेट जम्मू कश्मीर को लेकर भी एक बड़ा निर्ण लिया है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया, “जनकल्याण के अनेक कानून भारत में होकर भी जम्मू-कश्मीर पर लागू नहीं होते थे। आज उस निर्णय पर मुहर लगी और अब जिला विकास परिषद के सीधे चुनाव होकर जनप्रतिनिधियों के हाथ में सत्ता आएगी।” जावड़ेकर ने कहा, “ग्राम पंचायत, ब्लॉक पंचायत और अब जिला पंचायत, ऐसी त्रिस्तरीय रचना जो पंचायत राज के कानून में निहित है वो अब कश्मीर में भी लागू होगी।”

 

पढ़ें :- राहुल गांधी का हमला, कहा-पीएम मोदी के कारण पहली बार देश मंदी में चला गया

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...