1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. दिवाली से पहले कर्जदारों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, अब इन्हें मिलेगा कैशबैक

दिवाली से पहले कर्जदारों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, अब इन्हें मिलेगा कैशबैक

Modi Government Gives Big Relief To The Borrowers Before Diwali Now They Will Get Cashback

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले कर्जदारों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने लोन मोरेटोरियम अ​वधि के दौरान ब्याज पर ब्याज तो माफ किया ही साथ ही जिन कर्जदारों ने समय पर ईएमआई चुकाई, उनके लिए कैशबैक की भी घोषणा की है। केंद्र की मोदी सरकार ऐसे कर्जदारों को पांच नवंबर तक कैशबैक देगी। यह कैशबैक चक्रवद्धि ब्याज और साधारण ब्याज का अंतर होगा।

पढ़ें :- राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर हमला, कहा-मोदी सरकार की क्रूरता के ख़िलाफ़ देश का किसान डटकर खड़ा है

केंद्र सरकार ने इससे संबंधित दिशानिर्देशों को मंजूरी दे दी है। केंद्र की मोदी सरकार ने मोरेटोरियम अवधि के दौरान आंशिक या पूर्ण रूप से मोरेटोरियम का लाभ लेने वालों और मोरेटोरियम का लाभ नहीं लेने वाले दोनों तरह के लोगों को फायदा पहुंचाया है। मोरेटोरियम का फायदा उठाने वाले लोगों का ईएमआई पर ब्याज पर ब्याज को सरकार ने माफ कर दिया है।

इस तरह 1 मार्च से 31 अगस्त 2020 के बीच ईएमआई टालने की सुविधा लेने वालों को ब्याज पर ब्याज नहीं लगेगा। वहीं, कोरोना संकट के समय में भी समय पर ईएमआई भरने वालों को सरकार पांच नवंबर तक कैशबैक देगी। कैशबैक की राशि उतनी ही होगी, जितनी मोरेटोरियम लेने पर उन्हें ब्याज पर ब्याज के रूप में चुकानी पड़ती। ब्याज पर ब्याज माफी और कैशबैक के लिए सरकारी खजाने से 6,500 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

 

पढ़ें :- कोरोना पर केंद्र की नई गाइडलाइंसः लॉकडाउन के लिए लेनी होगी अनुमति, नाइट कर्फ्यू लगा सकते हैं राज्‍य

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...