सिर्फ एक एप से पता चलेगा किस सामान पर कितना देना है टैक्स

नई दिल्ली। देश में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू होने के एक साल बाद जीएसटी परिषद ने कई उत्पादों के टैक्स रेट में बदलाव किया है। इसके बाद जहां कुछ उत्पादो व सेवाओं को जीएसटी स्लैब में नीचे लाया गया है, वही कुछ का रेट बढ़ा है। उत्पादों व सेवाओं पर लगने वाले टैक्स की सही जानकारी न होने पर दुकानदार अथवा कारोबारी आपके साथ धोखाधड़ी कर सकता है। ऐसे में आपको इस बारे में सही जानकारी रखना बहुत ही जरूरी है।

Modi Government Launches Gst Rate Finder App :

किस सामान पर कितना जीएसटी लग रहा है, इसकी जानकारी आप किसी भी पल हासिल कर सकते हैंं। इस सुविधा के लिए मोबाइल पर सिर्फ एक ऐप डाउनलोड करना है। जिसकी मदद से आपकों सभी उत्पादों और सेवाओं पर लगने वाले जीएसटी की सही जानकारी मिल जाएगी।

बता दें कि मोदी सरकार ने ‘जीएसटी रेट फाइंडर’ ऐप जारी किया हैं। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं है। इस एप को स्मार्टफोन में एक बार डाउनलोड करना होगा और फिर बिना इंटरनेट के आप जब चाहे पूरी जानकारी ले सकते है। इस ऐप में मूल्य के हिसाब से श्रेण‍ियां बनाई गई हैं। आपकों जिस श्रेणी का रेट या फिर उस श्रेणी के उत्पादों की जानकारी लेनी हो तो इस ऐप से पता लगाया जा सकता है। यही नही इस ऐप में सर्च विकल्प के माध्यम से आप सीधे किसी वस्तु या सेवा पर लगने वाले जीएसटी रेट का पता लगा सकते है। बता दें कि इस ऐप को आप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

नई दिल्ली। देश में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू होने के एक साल बाद जीएसटी परिषद ने कई उत्पादों के टैक्स रेट में बदलाव किया है। इसके बाद जहां कुछ उत्पादो व सेवाओं को जीएसटी स्लैब में नीचे लाया गया है, वही कुछ का रेट बढ़ा है। उत्पादों व सेवाओं पर लगने वाले टैक्स की सही जानकारी न होने पर दुकानदार अथवा कारोबारी आपके साथ धोखाधड़ी कर सकता है। ऐसे में आपको इस बारे में सही जानकारी रखना बहुत ही जरूरी है। किस सामान पर कितना जीएसटी लग रहा है, इसकी जानकारी आप किसी भी पल हासिल कर सकते हैंं। इस सुविधा के लिए मोबाइल पर सिर्फ एक ऐप डाउनलोड करना है। जिसकी मदद से आपकों सभी उत्पादों और सेवाओं पर लगने वाले जीएसटी की सही जानकारी मिल जाएगी। बता दें कि मोदी सरकार ने 'जीएसटी रेट फाइंडर' ऐप जारी किया हैं। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं है। इस एप को स्मार्टफोन में एक बार डाउनलोड करना होगा और फिर बिना इंटरनेट के आप जब चाहे पूरी जानकारी ले सकते है। इस ऐप में मूल्य के हिसाब से श्रेण‍ियां बनाई गई हैं। आपकों जिस श्रेणी का रेट या फिर उस श्रेणी के उत्पादों की जानकारी लेनी हो तो इस ऐप से पता लगाया जा सकता है। यही नही इस ऐप में सर्च विकल्प के माध्यम से आप सीधे किसी वस्तु या सेवा पर लगने वाले जीएसटी रेट का पता लगा सकते है। बता दें कि इस ऐप को आप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।