भारत-चीन सीमा पर 44 सड़कें बनवाएगी मोदी सरकार

modi sarkar
भारत-चीन सीमा पर 44 सड़कें बनवाएगी मोदी सरकार

नई दिल्ली। चीन और पाकिस्तान की सीमा पर चौकसी को मजबूत करने और रणनीतिक लिहाज से बढ़त हासिल करने के लिए सरकार 44 सड़कें बनाने की तैयारी में है। ये सड़कें सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण तो होंगी ही। साथ ही इससे भारत की ताकत में और इजाफा होगा।

Modi Government Will Construct 44 Strategic Roads Along The Border With China :

चालू माह के प्रारंभ में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) द्वारा जारी वार्षिक रिपोर्ट (2018-19) के अनुसार, ‘एजेंसी को भारत-चीन सीमा पर सामरिक रूप से महत्वपूर्ण 44 सड़कों के निर्माण के लिए कहा गया है। इससे टकराव की स्थिति में भारतीय सेना का सीमाओं पर भेजना आसान हो जाए।’

चीन से सटे जिन इलाकों में सड़कों के निर्माण की योजना है, वे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हैं। प्रॉजेक्ट की डीपीआर के मुताबिक इस प्रॉजेक्ट पर 21,040 करोड़ रुपये की लागत आएगी। डीपीआर को अभी पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति से मंजूरी मिलना बाकी है।

नई दिल्ली। चीन और पाकिस्तान की सीमा पर चौकसी को मजबूत करने और रणनीतिक लिहाज से बढ़त हासिल करने के लिए सरकार 44 सड़कें बनाने की तैयारी में है। ये सड़कें सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण तो होंगी ही। साथ ही इससे भारत की ताकत में और इजाफा होगा।चालू माह के प्रारंभ में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) द्वारा जारी वार्षिक रिपोर्ट (2018-19) के अनुसार, 'एजेंसी को भारत-चीन सीमा पर सामरिक रूप से महत्वपूर्ण 44 सड़कों के निर्माण के लिए कहा गया है। इससे टकराव की स्थिति में भारतीय सेना का सीमाओं पर भेजना आसान हो जाए।'चीन से सटे जिन इलाकों में सड़कों के निर्माण की योजना है, वे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हैं। प्रॉजेक्ट की डीपीआर के मुताबिक इस प्रॉजेक्ट पर 21,040 करोड़ रुपये की लागत आएगी। डीपीआर को अभी पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति से मंजूरी मिलना बाकी है।