नए साल पर मोदी सरकार का तोहफा, जानिए आपका कैसे और कितना होगा फायदा

narendra-modi

Modi Government Will Give You These 3 Benefits From 1st January 2018

नई दिल्ली। चंद दिनों में ही हम साल 2017 को अलविदा कर नए साल की शुरुआत करेंगे। मोदी सरकार ने नए साल से कई नियमों को लागू करने का ऐलान किया है। क्या आप जानते हैं कि नए साल पर सरकार आपको क्या तोहफे देने जा रही है? सरकार के नए नियम से आपको क्या फायदा होने वाला है? आज हम आपको बताएँगे कि सरकार ने जो देश में 1 जनवरी 2018 से कुछ नए नियम लागू करने का फैसला किया है उससे सीधा फायदा आपको क्या मिलेगा।

जानिए सरकार की तरफ से मिलने वाले इन सुविधाओं से आपकी जिंदगी कैसे आसान हो जाएगी

घर बैठे सिम होगा आधार से लिंक
केंद्र सरकार ने सिम को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। 1 जनवरी 2018 से आप घर बैठे-बैठे अपने मोबाइल फोन को आधार से लिंक करवा सकेंगे। 1 जनवरी से OTP की मदद से अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकेंगे। हालांकि ये सेवा 1 दिसंबर से शुरू होने वाली थी, लेकिन बाद में इसे एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया।

क्रेडिट कार्ड पेमेंट होगी आसान

बता दें कि 1 जनवरी से क्रेडिट कार्ड से पेमेंट आसान हो जाएगा, क्योंकि 1 जनवरी 2018 से क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर लगने वाला एमडीआर चार्ज पर आरबीआई का नया नियम लागू हो जाएगा। नए नियम के मुताबिक आरबीआई ने 20 लाख सालाना टर्नओवर वालों के लिए एमडीआर 0.40 फीसदी और 20 लाख से ज्यादा टर्नओवर वालों के लिए 0.90 फीसदी रखा है। जिसका असर आपके कार्ड पेमेंट पर होगा। वहीं 2000 तक के कार्ड पेमेंट पर एमडीआर चार्ज सरकार ने खुद वहन करने की बात कही है।

गोल्‍ड ज्‍वेलरी पर हॉलमार्किंग होगी अनिवार्य

सरकार ने 1 जनवरी 2018 से सोने की ज्वैलरी पर हॉलमार्क अनिवार्य कर दिया है। 14,18 और 22 कैरेट की गोल्ड ज्वैलरी पर अब हॉलमार्क को अनिवार्य कर दिया है। इससे आपको अपनी ज्वैलरी में सोने की शुद्धता को लेकर आशंका नहीं रहेगी। इसे दो चरणों में शुरू किया जाएगा। पहले चरण में 7 शहरों में फिर दूसरे चरण में 700 शहरों में इसे लागू किया जाएगा।

नई दिल्ली। चंद दिनों में ही हम साल 2017 को अलविदा कर नए साल की शुरुआत करेंगे। मोदी सरकार ने नए साल से कई नियमों को लागू करने का ऐलान किया है। क्या आप जानते हैं कि नए साल पर सरकार आपको क्या तोहफे देने जा रही है? सरकार के नए नियम से आपको क्या फायदा होने वाला है? आज हम आपको बताएँगे कि सरकार ने जो देश में 1 जनवरी 2018 से कुछ नए नियम लागू करने का फैसला…