1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. केंद्र की मोदी सरकार का बड़ा फैसला: उत्पादन से जुड़े 10 क्षेत्रों को दो लाख करोड़ रुपये की मिलेगी प्रोत्साहन राशि

केंद्र की मोदी सरकार का बड़ा फैसला: उत्पादन से जुड़े 10 क्षेत्रों को दो लाख करोड़ रुपये की मिलेगी प्रोत्साहन राशि

Modi Governments Big Decision Of The Center 10 Fields Related To Production Will Get Incentive Amount Of Rs 2 Lakh Crore

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट बैठक हुई। इसमें मंत्रिमंडल ने करीब दो लाख करोड़ रुपये का उत्पादन आधारित प्रोत्साहन देने का निर्णय लिया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कैबिनेट के निर्णयों की जानकारी दी है।

पढ़ें :- चीन भारतीय क्षेत्र में अपने कब्जे का विस्तार कर रहा है लेकिन पीएम खामोश हैं : राहुल गांधी

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने और निर्यात बढ़ाने के लिए 10 प्रमुख क्षेत्रों के लिए पीएलआई योजना को मंजूरी दी है। यह योजना भारतीय निर्माताओं को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाएगी, निवेश आकर्षित करेगी और निर्यात बढ़ाएगी।

जावड़ेकर ने कहा, सरकार ने उत्पादन के क्षेत्रों में उत्पादन आधारित प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह राशि दो लाख करोड़ रुपये होगी। उन्होंने कहा कि इससे नौकरियों का सृजन होगा, उभरते हुए सेक्टर को सपोर्ट मिलेगा और आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा मिलेगा। गौरतलब है कि कोरोना से परेशान देश की जनता और इंडस्ट्री को राहत देने के लिए सरकार लगातार राहत पैकेज दे रही है। इसे एक और राहत पैकेज कहा जा सकता है।

 

पढ़ें :- पीएम मोदी ने बाल पुरस्कार विजेताओं से की बात, कहा-आपकी सफलता कई लोगों को प्रेरित करेगी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...