1. हिन्दी समाचार
  2. ब्रिटेन को पछाड़ भारत इस साल बन सकता है पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था

ब्रिटेन को पछाड़ भारत इस साल बन सकता है पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था

Modi Govt Big Achivement India To Become 5th Largest Economy Globally In 2019 Ihs Markit Report

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। देश के लिए बड़ी खुशखबरी है। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत इस साल ब्रिटेन को पछाड़ते हुए दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। आईएचएस मार्केट की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत 2025 तक जापान को पीछे छोड़कर एशिया प्रशांत क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

पढ़ें :- अंडरवर्ल्ड ले डूबा इन 5 अभिनेत्रियों का करियर, कोई गई जेल, तो कोई बनी संन्यासिनी

2019 से 2023 तक 7% की ग्रोथ रेट रहेगी: रिपोर्ट

लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की जीत पर जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के लिए आर्थिक परिदृश्य (इकनॉमिक आउटलुक) सकारात्मक (पॉजिटिव) नजर आता है। 2019-23 के दौरान सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की औसत वृद्धि दर सात प्रतिशत के आसपास रहने का अनुमान है।

2.10 लाख अरब की होगी जीडीपी : रिपोर्ट

रिपोर्ट कहती है कि 2019 में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा और देश की जीडीपी का आकार 3,000 अरब डॉलर (2.10 लाख अरब रुपये) के पार निकल जाएगा। भारत इस तरह से ब्रिटेन को पीछे छोड़ देगा। इसी प्रकार 2025 तक भारत का जीडीपी का आकार जापान से अधिक हो जाएगा। ऐसे में भारत एशिया प्रशांत की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

पढ़ें :- इन अभिनेत्रियों ने अपने दम पर बनाई बॉलीवुड में पहचान, नंबर 1 को मिल चुके है 3 नेशनल अवॉर्ड

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...