मोदी सरकार लायी 18 लाख रुपये जीतने का मौका, ये है आखिरी डेट

नई दिल्‍ली। युवाओं में एंटरप्रेन्‍योरशिप को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार लगातार प्रयास कर रही है। युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है कि सरकार उन्हे 18 लाख रुपये तक जीतने का मौका दे रही है। पीएम मोदी ने कुछ इस प्रकार से इनाम तय किया है जिसमें पहले विजेता को 10 लाख रुपए, दूसरे को 5 लाख रुपए और तीसरे विजेता को 3 लाख रुपए तक की धनराशि दी जाएगी।

क्या है प्रतियोगिता

{ यह भी पढ़ें:- बजट 2018 में आपको मिल सकते हैं ये 5 बड़े तोहफे }

ऑयल एंड नैचुरल गैस कंपनी (ओएनजीसी) ने वर्ष 2016 में 100 करोड़ रुपए से एक स्‍टार्टअप फंड बनाया था उसी प्रोडक्ट को डिज़ाइन करना होगा।
ओएनजीसी का कहना है कि चूल्‍हे को इस तरह से डिजाइन करना है, जिससे यह 24 घंटे काम कर सके। इसके अलावा भी कुछ खूबियों का होना इनाम जीतने में मददगार हो सकता है।

प्रतिभागी डिजाइन करते वक्‍त इस बात का ध्यान रखें कि इसके उत्‍पादन में ज्‍यादा लागत भी न आए, जिससे यह आम लोगों के किए मददगार साबित हो साथ ही यह यह दिन और रात काम कर सके। चूल्‍हे में खाना बनाने से जुड़े सभी काम आसानी से हो इसमें चीजों को गरम करना हो, फ्राइ करना हो या खौलाना तक शामिल हो। यह इस्‍तेमाल करने में सुरक्षित और आसान हो। इसे बनाने में ऐसी धातु का इस्‍तेमाल हो जिसे बाद में डिस्‍पोज करने में दिक्‍कत न हो। इस डिजाइन पर बड़े पैमाने पर उत्‍पादन संभव हो।

{ यह भी पढ़ें:- साल 2018 के बजट में मोदी सरकार दे सकती है हेल्थ इंश्योरेंस का तोहफा }

किसे मिलेगा इनाम

सोलर चूल्‍हा के लिए सबसे अच्‍छा डिजाइन बनाने वालों को यह इनाम मिलेगा। इसका हिस्सा बनने के लिए आपके पास 1 दिसंबर तक का समय होगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि ओएनजीसी के कर्मचारी, उनके नजदीकी रिश्‍तेदार और एक्‍सपर्ट पैनल से जुड़े लोग यह प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकते हैं।

प्रतियोगिता में भाग लेने का तरीका

{ यह भी पढ़ें:- मिडिल क्लास के लिए बड़ी राहत, 2018 के बजट में पीएम मोदी देंगे ये सौगात }

इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए वेबसाइट https://startup.ongc.co.in पर जा सकते हैं। यहां पर आप 1 दिसंबर 2017 तक फार्म A भर सकते हैं। इस में उनको अपने आइडिया का पूरा विवरण देना होगा। इसके बाद एक्‍सपर्ट पैनल इन पर करेगा विचार कंपनी ने इसके लिए एक एक्‍सपर्ट पैनल बनाया है। यह यह पैनल आने वाले हर आइडिया पर विचार करेगा। इसके बाद जिनके आइडिया पसंद आएंगे उनको अप्रैल के अंत तक पैनल के सामने अपने आइडिया को डिमॉस्‍ट्रेट करना होगा।

प्रतियोगियों को पूरी जानकारी समय समय पर ऑनलाइन माध्‍यम से दी जाएगी। कंपनी ने इस प्रतियोगिता के लिए वैटेज प्‍वाइंट तय किए हैं। अपने आइडिया और डिजायन में कुछ बातों का ध्‍यान रख आपके प्रतियोगिता जीतने की उम्‍मीद बढ़ सकती है।

Loading...