1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. मोदी ने खोला खजाना, कोरोना से निपटने के लिए राज्यों को जारी की 8873.6 करोड़ रुपये पहली किस्त

मोदी ने खोला खजाना, कोरोना से निपटने के लिए राज्यों को जारी की 8873.6 करोड़ रुपये पहली किस्त

केंद्र की मोदी सरकार ने शनिवार को कहा कि वर्ष 2021-22 के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) के केंद्रीय हिस्से की पहली किस्त 8873.6 करोड़ रुपये में जारी की गई है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि जारी की गई राशि का 50 प्रतिशत तक यानी 4436.8 करोड़ रुपये का उपयोग राज्यों द्वारा COVID-19 रोकथाम उपायों के लिए किया जा सकता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Modi Opened Treasury Released First Installment Of Rs 8873 6 Crore To States To Deal With Corona

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने शनिवार को कहा कि वर्ष 2021-22 के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) के केंद्रीय हिस्से की पहली किस्त 8873.6 करोड़ रुपये में जारी की गई है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि जारी की गई राशि का 50 प्रतिशत तक यानी 4436.8 करोड़ रुपये का उपयोग राज्यों द्वारा COVID-19 रोकथाम उपायों के लिए किया जा सकता है। यह भी कहा कि गृह मंत्रालय की सिफारिश पर 8873.6 करोड़ रुपये की राशि राज्यों को जारी की गई है।

पढ़ें :- CBSE और CISCE से 12वीं की परीक्षा रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका

बता दें कि सामान्य रूप से, एसडीआरएफ की पहली किस्त वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार जून के महीने में जारी की जाती है। मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि एसडीआरएफ के लिए पैसे ये पैसे सामन्य प्रक्रिया में ढील देते हुए जारी किए गए हैं, बल्कि यह राशि पिछले वित्तीय वर्ष में राज्यों को प्रदान की गई राशि के उपयोग के प्रमाण पत्र की प्रतीक्षा किए बिना भी जारी की गई है।

बता दें कि एसडीआरएफ से प्राप्त धनराशि का उपयोग राज्यों द्वारा कोरोना से संबंधित विभिन्न उपायों के लिए किया जा सकता है, जिसमें अस्पतालों, वेंटिलेटर, एयर प्यूरिफायर में ऑक्सीजन उत्पादन और भंडारण संयंत्रों की लागत को पूरा करना, एम्बुलेंस सेवाओं को मजबूत करना, कोरोना अस्पताल, कोविड केयर सेंटर शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X