स्वतंत्रता दिवस: पीएम मोदी लाल किले से करेंगे मोदीकेयर का ऐलान

pm modi lalkila
स्वतंत्रता दिवस: पीएम मोदी लाल किले से करेंगे मोदीकेयर का एलान

Modi Will Announce Modi Care At Indipendence Day From Lal Kila

नई दिल्ली। गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा देने के लिए प्रस्तावित मोदी केयर यानि आयुष्मान भारत—राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन योजना की जल्द ही लागू हो जाएगा। पीएम नरेन्द्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से इसकी घोषणा करेंगे। जिसका सीधा फायदा देश के दस करोड़ परिवारों को मिलेगा। इसके तहत उनका पांच लाख रूपए का सालाना बीमा कराया जाएगा।

बता दें कि 15 अगस्त से 11 राज्यों के चुनिंदा ज़िलों में लागू हो जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी खुद लाल किले से इसका एलान करेंगे। जिन राज्यों मे नमोकेयर की शुरुआत की जाएगी उनमें छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दमन-दीयू शामिल हैं। शुरुआत में इन राज्यों करीब 100 सरकारी अस्पतालों के साथ ये मिशन शुरू होगा। बताया जा रहा है कि दिल्ली, पंजाब, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र ने अब तक इस योजना के लिए केंद्र सरकार के साथ करार नहीं किया हैं। इस योजना को प्रभावी बनाने के लिए स्वास्थ्य मित्र रखेगी। जो स्कीम के तहत लोगों का बीमा करवाने के साथ लोगों को इलाज की सुविधा भी दिलाएंगे। स्‍वास्‍थ्‍य मित्र को सैलरी के साथ इंसेंटिव भी मिलेगा।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संसद में बजट भाषण के दौरान दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का ऐलान किया था। इस योजना के तहत अब देश के 50 करोड़ लोगों को इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक कैशलेस सुविधा दी जाएगी। यह ऐलान मोदी सरकार की ओर से अभी तक का सबसे बड़ा ऐलान हो सकता है।

क्या है मोदीकेयर?

– आयुष्मान भारत नाम से नेशनल हेल्थ स्कीम
– 10.7 करोड़ परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य
– हर परिवार को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा
– परिवार के सदस्यों की संख्या पर कोई रोक नहीं
– आर्थिक आधार पर चुने जाएंगे परिवार
– सरकारी, चुने हुए निजी अस्पताल में इलाज की सुविधा
– आयुष्मान भारत योजना पूरी तरह से कैशलेस
– बीमा कवर के लिए उम्र की बाध्यता नहीं
– 1.5 लाख स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाएंगे
– निजी क्षेत्र की कंपनियां भी शामिल हो सकेंगी
– केंद्र, राज्य सरकार करेगी प्रीमियम का भुगतान
– केंद्र सरकार 60%, राज्य सरकार 40% ख़र्च उठाएगी

नई दिल्ली। गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा देने के लिए प्रस्तावित मोदी केयर यानि आयुष्मान भारत—राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन योजना की जल्द ही लागू हो जाएगा। पीएम नरेन्द्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से इसकी घोषणा करेंगे। जिसका सीधा फायदा देश के दस करोड़ परिवारों को मिलेगा। इसके तहत उनका पांच लाख रूपए का सालाना बीमा कराया जाएगा। बता दें कि 15 अगस्त से 11 राज्यों के चुनिंदा ज़िलों में लागू हो जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी खुद लाल किले…