1. हिन्दी समाचार
  2. कोर्ट में पेशी के दौरान मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी की मौत

कोर्ट में पेशी के दौरान मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी की मौत

Mohamed Morsi Farmer President Of Egypt Dies In Court

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी अदालत में सुनवाई के दौरान गिर पड़े और उनका निधन हो गया। देश के सरकारी टीवी ने यह जानकारी दी है। सरकारी टीवी ने बताया कि 67 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति जासूसी के आरोप में अदालत की सुनवाई में हिस्सा ले रहे थे। तभी वह अचानक से बेहोश हो गए और उनका निधन हो गया। उनके शव को अस्पताल ले जाया गया।

पढ़ें :- अभिनेता राहुल रॉय को ब्रेन स्ट्रोक, आईसीयू में कराया गया भर्ती

मोहम्‍मद मुर्सी को 2012 में देश का राष्ट्रपति चुना गया था। यह चुनाव मिस्र के लंबे समय तक राष्ट्रपति रहे हुस्नी मुबारक को पद से हटाने के बाद हुए थे। मुर्सी का ताल्लुक देश के सबसे बड़े इस्लामी समूह मुस्लिम ब्रदरहुड से था जिसे अब गैर कानूनी घोषित कर दिया गया है।

कौन थे मोहम्मद मोर्सी?

मोहम्मद मोर्सी मिस्र के एक राजनेता थे। जिन्होंने मिस्र के पांचवें राष्ट्रपति के रूप में अपनी सेवाएं दी। मोर्सी मिस्त्र के ऐसे पहले राष्ट्रपति थे जो लोकतांत्रिक तरीके से चुनकर सत्ता में आए थे। मोर्सी 30 जून 2012 से लेकर 3 जुलाई 2013 तक राष्ट्रपति के पद पर रहे। हालांकि जुलाई 2013 में सेना ने तख्तापलट किया और मोर्सी को पकड़कर जेल में डाल दिया गया. इसके बाद अब्दुल फताह अल-सीसी राष्ट्रपति बने।

वहीं मुहम्मद मोर्सी को सत्ता से बेखदल किए जाने के बाद मुस्लिम ब्रदरहुड से जुड़े नेताओं के खिलाफ काफी सख्ती दिखाई गई। वहीं मोर्सी के समर्थकों की बड़े स्तर पर हत्याएं हुईं और लोग रातोरात गायब होने लगे।

पढ़ें :- Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलियाई लड़की को भारतीय फैन ने बीच मैच में प्रपोज कर किया KISS, देखिए वीडियो..

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...