इस बार गणतंत्र दिवस पर अबूधाबी के शहजादे होंगे मुख्य अतिथि

नई दिल्ली: इस बार अबूधाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान गणतंत्र दिवस (26 जनवरी 2017) की परेड में मुख्य अतिथि होंगे। रविवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए यह घोषणा की। उन्होने यह भी ट्वीट करते हुए कहा, ‘हम भारत के प्रिय मित्र अबूधबी के महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान का 2017 के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में स्वागत करने की उम्मीद करते हैं।’




अबूधाबी के शहजादे को गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रण भेजने पर शहजादे ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिख उनका धन्यवाद भी किया। शहजादे नाहयान ने कहा, ‘हमारे गहरे रिश्ते इतिहास से गहराई से जुड़े हैं। हमारा रणनीतिक सहयोग बढ़ा है और यह विकास की साझा आकांक्षाओं से प्रेरित है।’ भारतीय पीएम के द्वारा भेजे गए आमंत्रण को अबू धाबी के शहजादे के स्वीकार करने पर नरेंद्र मोदी ने रविवार को उनका शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उनकी यात्रा से द्विपक्षीय संबंध को और बढ़ावा मिलेगा और शहजादे की यात्रा से हमारे संबंध मजबूत होंगे।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘वर्ष 2017 के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शोभा बढ़ाने पर सहमत होने पर आपका शुक्रिया.’ जिसके के बाद मोहम्मद बिन जायद ने प्रधानमंत्री को उतर देते हुए कहा, ‘मुझे आपके गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने की खुशी है। आपके दोस्ताना देश की और भी तरक्की एवं समृद्धि की कामना करता हूं। शहजादे के उतर देने के बाद पीएम मोदी के द्वारा एक और’ ट्वीट में कहा गया कि शहजादे की यात्रा से भारत संयुक्त अरब अमीरात के संबंध को और बढ़ावा मिलेगा।

अभिलाष गुप्ता की रिपोर्ट