खूनी खेल Momo Challenge ने पसारे पैर, आत्महत्या के दो मामले आए सामने

momo-whatsapp-chalang
खूनी खेल Momo Challenge ने पसारे पैर, आत्महत्या के दो मामले आए सामने

Momo Challenge In India

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अक्सर कई ऐसी चीज़ें सामने आती हैं, जो बच्चों समेत कई बार हमारे लिए जानलेवा साबित होती हैं। कुछ ऐसा ही फेसबुक और व्हाट्सऐप पर देखने को मिल रहा है। खूनी खेल ‘ब्लू व्हेल(Blue Whale)’ के बाद अब एक नए गेम ने अपना जाल फैलाना शुरू कर दिया है। इस गेम का नाम है Momo WhatsApp चैलेंज। इस गेम के लिंक को व्हाट्सऐप पर तेजी से प्रसारित किया जा रहा है। विदेशों में इस गेम ने कई बच्चों को अपना शिकार बनाया है, जिसे लेकर पुलिस ने चेतावनी भी जारी की है। अब इस गेम ने भारत में दो लोगों की जान ले ली है। पश्चिम बंगाल के उत्तरी क्षेत्र में मोमो चैलेंज खेलते हुए आत्महत्या के दो मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य प्रशासन ने इस चुनौती से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

बताते चलें कि मोमो व्हाट्‍सएप कांटेक्ट नंबर है जो व्हाट्‍सएप पर शेयर किया जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि इसे शेयर करने और इस नंबर को एड करने के बाद एक डरावने चेहरे वाली लड़की की तस्वीर सामने आती है। इस नंबर को एड करने के बाद इस पर कई सारी ऐसी चीजें शेयर होती हैं जो इंसान को धीरे-धीरे सुसाइड करने के लिए उकसाती हैं। यूजर को इस दौरान कुछ काम भी दिए जाते हैं जिसको पूरा न करने स्थिति में उसे धमकी दी जाती है।

ऐसे बचें Momo WhatsApp चैलेंज से-

सोशल मीडिया एक ओपन प्लेटफॉर्म है और यहां चीजों को तेजी से फैलने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है, ऐसे में अगर आपके पास इससे जुड़ा कोई मैसेज WhatsApp या Facebook पर आए तो उसे तुरंत ब्लॉक कर दें। अगर आप किसी बात से परेशान हों तो तुरंत अपने माता-पिता से बात करें। वहीं, अगर आप पैरेंट्स हैं तो आप इस बात पर नजर रखें कि आपका बच्चा इंटरनेट पर क्या देख रहा है। साथ ही उसके व्यवहार पर भी नजर रखें।

यूपी पुलिस ने किया सतर्क-

मोमो चैलेंज को लेकर यूपी पुलिस ने ट्वीट कर चेतावनी जारी की है। यूपी पुलिस ने ट्वीट कर लिखा, “मोमो खाने की चीज है खेलने की नहीं।”

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अक्सर कई ऐसी चीज़ें सामने आती हैं, जो बच्चों समेत कई बार हमारे लिए जानलेवा साबित होती हैं। कुछ ऐसा ही फेसबुक और व्हाट्सऐप पर देखने को मिल रहा है। खूनी खेल 'ब्लू व्हेल(Blue Whale)' के बाद अब एक नए गेम ने अपना जाल फैलाना शुरू कर दिया है। इस गेम का नाम है Momo WhatsApp चैलेंज। इस गेम के लिंक को व्हाट्सऐप पर तेजी से प्रसारित किया जा रहा है। विदेशों में इस…