‘ब्लू व्हेल’ के बाद अब आतंक मचा रहा Momo WhatsApp चैलेंज, ऐसे करें बचाव

momo-whatsapp-chalang
खूनी खेल Momo Challenge ने पसारे पैर, आत्महत्या के दो मामले आए सामने

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अक्सर कई ऐसी चीज़ें सामने आती हैं, जो बच्चों समेत कई बार हमारे लिए जानलेवा साबित होती हैं। कुछ ऐसा ही फेसबुक और व्हाट्सऐप पर देखने को मिल रहा है। खूनी खेल ‘ब्लू व्हेल(Blue Whale)’ के बाद अब एक नए गेम ने अपना जाल फैलाना शुरू कर दिया है। इस गेम का नाम है Momo WhatsApp चैलेंज। इस गेम के लिंक को व्हाट्सऐप पर तेजी से प्रसारित किया जा रहा है। विदेशों में इस गेम ने कई बच्चों को अपना शिकार बनाया है, जिसे लेकर पुलिस ने चेतावनी भी जारी की है। हालांकि अभी तक भारत में Momo WhatsApp चैलेंज को लेकर कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

Momo Whatsapp Challenge Is Targeting Teen Be Alert :

बताते चलें कि मोमो व्हाट्‍सएप कांटेक्ट नंबर है जो व्हाट्‍सएप पर शेयर किया जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि इसे शेयर करने और इस नंबर को एड करने के बाद एक डरावने चेहरे वाली लड़की की तस्वीर सामने आती है। इस नंबर को एड करने के बाद इस पर कई सारी ऐसी चीजें शेयर होती हैं जो इंसान को धीरे-धीरे सुसाइड करने के लिए उकसाती हैं। यूजर को इस दौरान कुछ काम भी दिए जाते हैं जिसको पूरा न करने स्थिति में उसे धमकी दी जाती है।

ऐसे बचें Momo WhatsApp चैलेंज से-

सोशल मीडिया एक ओपन प्लेटफॉर्म है और यहां चीजों को तेजी से फैलने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है, ऐसे में अगर आपके पास इससे जुड़ा कोई मैसेज WhatsApp या Facebook पर आए तो उसे तुरंत ब्लॉक कर दें। अगर आप किसी बात से परेशान हों तो तुरंत अपने माता-पिता से बात करें। वहीं, अगर आप पैरेंट्स हैं तो आप इस बात पर नजर रखें कि आपका बच्चा इंटरनेट पर क्या देख रहा है। साथ ही उसके व्यवहार पर भी नजर रखें।

ऑस्कर अस्पताल के डॉक्टर राजेश काकडे का कहना है, “वॉट्सऐप या फेसबुक पर अगर बच्चा ज्यादा सक्रिय रहता है, तो उस पर नजर रखें। उन्हें अज्ञात नंबरों पर बात करने से रोकें। बच्चे की आदतों में हो रहे बदलाव को भी महसूस करें। वह खुद में खोया रहे, शांत या गुमसुम बना रहे, अचानक खाना-पीना छोड़ दे, तो तुरंत मनोरोग विशेषज्ञ की मदद लें।”

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अक्सर कई ऐसी चीज़ें सामने आती हैं, जो बच्चों समेत कई बार हमारे लिए जानलेवा साबित होती हैं। कुछ ऐसा ही फेसबुक और व्हाट्सऐप पर देखने को मिल रहा है। खूनी खेल 'ब्लू व्हेल(Blue Whale)' के बाद अब एक नए गेम ने अपना जाल फैलाना शुरू कर दिया है। इस गेम का नाम है Momo WhatsApp चैलेंज। इस गेम के लिंक को व्हाट्सऐप पर तेजी से प्रसारित किया जा रहा है। विदेशों में इस गेम ने कई बच्चों को अपना शिकार बनाया है, जिसे लेकर पुलिस ने चेतावनी भी जारी की है। हालांकि अभी तक भारत में Momo WhatsApp चैलेंज को लेकर कोई भी मामला सामने नहीं आया है।बताते चलें कि मोमो व्हाट्‍सएप कांटेक्ट नंबर है जो व्हाट्‍सएप पर शेयर किया जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि इसे शेयर करने और इस नंबर को एड करने के बाद एक डरावने चेहरे वाली लड़की की तस्वीर सामने आती है। इस नंबर को एड करने के बाद इस पर कई सारी ऐसी चीजें शेयर होती हैं जो इंसान को धीरे-धीरे सुसाइड करने के लिए उकसाती हैं। यूजर को इस दौरान कुछ काम भी दिए जाते हैं जिसको पूरा न करने स्थिति में उसे धमकी दी जाती है।

ऐसे बचें Momo WhatsApp चैलेंज से-

सोशल मीडिया एक ओपन प्लेटफॉर्म है और यहां चीजों को तेजी से फैलने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है, ऐसे में अगर आपके पास इससे जुड़ा कोई मैसेज WhatsApp या Facebook पर आए तो उसे तुरंत ब्लॉक कर दें। अगर आप किसी बात से परेशान हों तो तुरंत अपने माता-पिता से बात करें। वहीं, अगर आप पैरेंट्स हैं तो आप इस बात पर नजर रखें कि आपका बच्चा इंटरनेट पर क्या देख रहा है। साथ ही उसके व्यवहार पर भी नजर रखें।ऑस्कर अस्पताल के डॉक्टर राजेश काकडे का कहना है, "वॉट्सऐप या फेसबुक पर अगर बच्चा ज्यादा सक्रिय रहता है, तो उस पर नजर रखें। उन्हें अज्ञात नंबरों पर बात करने से रोकें। बच्चे की आदतों में हो रहे बदलाव को भी महसूस करें। वह खुद में खोया रहे, शांत या गुमसुम बना रहे, अचानक खाना-पीना छोड़ दे, तो तुरंत मनोरोग विशेषज्ञ की मदद लें।"