1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. देश में मानसून की एंट्री करीब, आज IMD जारी करेगा अपना पूर्वानुमान

देश में मानसून की एंट्री करीब, आज IMD जारी करेगा अपना पूर्वानुमान

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: आज यानी बुधवार को भारतीय मौसम विभाग इस साल के पहले दक्षिण-पश्चिम मानसून का पूर्वानुमान जारी करने जा रहा है. बता दें कि आमतौर दक्षिण-पश्चिम में मानसून एक जून को केरल से शुरू होता है. आज जारी होने वाला IMD का अनुमान फसल जैसे धान, मोटे अनाज, दालें और तिलहन बोने के लिए भी अहम है.

दरअसल, देश में मानसून एक जून से 30 सितम्बर तक होता है. लेकिन जानकारी के अनुसार इस बार के पैटर्न में बदलाव देखा जा रहा है. देश के कई राज्यों में यह 15 जून शुरू हो पाता है. इसी वजह से मौसम विभाग कुछ राज्यों की संभावित मानसून तारीखों में बदलाव पर विचार कर रहा है.

ख़बरों के अनुसार, इस बार मानसून 30 मई तक केरल तट से टकराएगा. अल नीनो की बजाए ला नीना की स्थितियां बनेंगी. जिसके चलते इस बार मानसून में सामान्य से ज्यादा बारिश होगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीते साल 2019 में 15 अप्रैल को मौसम विभाग ने मानसून को लेकर अपना पूर्वानुमान जारी किया था. मौसम विभाग ने दीर्घावधि औसत की तुलना में 96% मानसून वर्षा की संभावना जताई थी. इसमें 5% का एरर मार्जिन भी रखा गया था. चार महीनों के मानसून सीजन में औसतन 887 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन पिछले साल इतनी बारिश नहीं हुई.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...