1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी के इन जिलों में होगी भारी बारिश, जानें कब तक मानसून रहेगा मेहरबान?

यूपी के इन जिलों में होगी भारी बारिश, जानें कब तक मानसून रहेगा मेहरबान?

यूपी में मानसून (UP Monsoon) इस समय पूरी तरह सक्रिय है। इस वजह से प्रदेश के लगभग सभी जिलों में जमकर बारिश हो रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने भविष्यवाणी करते हुए अगले तीन दिन तक राज्य के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश, तो कहीं बहुत भारी बारिश (Heavy Rain) होने का अलर्ट जारी किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी में मानसून (UP Monsoon) इस समय पूरी तरह सक्रिय है। इस वजह से प्रदेश के लगभग सभी जिलों में जमकर बारिश हो रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने भविष्यवाणी करते हुए अगले तीन दिन तक राज्य के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश, तो कहीं बहुत भारी बारिश (Heavy Rain) होने का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मौसम विभाग (Meteorological Department) ने यूपी में बारिश का ये सिलसिला अभी अगले तीन दिनों तक जारी रहने की संभावना जताई है।

पढ़ें :- UP के इन राज्यों में 10 अगस्त के बाद होगी तेज बारिश, मौसम निदेशक ने जारी किए निर्देश
Jai Ho India App Panchang

मौसम विभाग ने गुरुवार 29 जुलाई को यूपी के अलीगढ़, कानपुर नगर, कानपुर देहात, मथुरा, फिरोजाबाद, हाथरस और आसपास के इलाकों में जहां भारी बारिश होने की संभावना जताई है। तो वहीं, शाहजहांपुर और बहराइच के आसपास के इलाकों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भारी से भारी बारिश को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट (Yellow and Orange Alert) जारी किया है।

30 जुलाई को इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार यानी 30 जुलाई को आगरा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, प्रयागराज, प्रतापगढ़, हमीरपुर, जालौन, इटावा, फिरोजाबाद, औरैय्या और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. जबकि इस दौरान यूपी के महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, मथुरा, श्रावस्ती, बलरामपुर और आसपास के इलाकों में बहुत भारी बारिश हो सकती है।

31 जुलाई को यूपी के प्रयागराज, चित्रकूट, संत रविदास नगर, वाराणसी, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, पीलीभीत और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं। जबकि इस दिन सोनभद्र और चंदौली के आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

पढ़ें :- Weather Update : यूपी के इन 20 जिलों में बारिश के आसार

बीते 24 घंटे में यूपी के कई जिलों में हुई जमकर बारिश

बता दें कि यूपी में पिछले 24 घंटों के दौरान कई अधिकांश इलाकों में कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश हुई है। इस दौरान सबसे अधिक 24 मिलीमीटर बारिश प्रतापगढ़ के कुण्डा में रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा इटावा, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, चित्रकूट, कानपुर नगर, लखनऊ , बहराइच, सीतापुर, प्रयागराज, फतेहपुर, बाराबंकी, सोनभद्र, उन्नाव, रायबरेली, अलीगढ़ और फतेहगढ़ में भी जमकर बारिश हुई है। यही नहीं, लगातार बारिश की वजह से यूपी में दिन व रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...