1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Monsoon Session: लोकसभा में आज पेश होगा OBC आरक्षण से जुड़ा अहम बिल

Monsoon Session: लोकसभा में आज पेश होगा OBC आरक्षण से जुड़ा अहम बिल

संसद के मॉनसून सत्र (Monsoon Session) में बीते कई दिनों से विपक्ष पेगासस (Pegasus), महांगाई और किसान बिल (farmer bill) को लेकर हंगामा कर रहा था। विपक्ष के हंगामे के कारण संसद की कार्यवाही स्थगित हो जा रही थी। वहीं, सोमवार संसद (Parliament) के मॉनसून सत्र (monsoon season) में कई अहम बिल पास हो सकते हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Monsoon Session: संसद के मॉनसून सत्र (Monsoon Session) में बीते कई दिनों से विपक्ष पेगासस (Pegasus), महांगाई और किसान बिल (farmer bill) को लेकर हंगामा कर रहा था। विपक्ष के हंगामे के कारण संसद की कार्यवाही स्थगित हो जा रही थी। वहीं, सोमवार संसद (Parliament) के मॉनसून सत्र (monsoon season) में कई अहम बिल पास हो सकते हैं।

पढ़ें :- Bye-elections: तीन लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगा मतदान

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉक्टर वीरेंद्र कुमार (Virendra Kumar) सोमवार को लोकसभा में संविधान (127वां संशोधन) विधेयक, 2021 पेश करेंगे। इस बिल का मकसद है ​कि पिछड़े वर्गों (backward classes) की पहचान करने के लिए राज्यों की शक्ति को बहाल करना। इससे देश भर में ओबीसी वर्ग (OBC Category) के आरक्षण के लिए राह खुलेगी। लेकिन अब विपक्ष की ओर से आरक्षण की 50 फीसदी सीमा को हटाने की मांग की जा सकती है।

मॉनसून सेशन (monsoon session) शुरू होने के साथ ही दोनों सदनों में हंगामे का दौर जारी है, लेकिन इस नए बिल को लेकर विपक्ष ने भी पॉजिटिव रुख दिखाया है। सरकार को इस बिल को मौजूदा सेशन में ही लोकसभा (Lok Sabha) के बाद राज्यसभा (Rajya Sabha) से पारित कराना होगा और फिर राष्ट्रपति (President) के हस्ताक्षर के साथ ही यह कानून में तब्दील हो जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...