1. हिन्दी समाचार
  2. 1 जून को केरल पहुंचेगा मानसून रहेगा सामान्य, मौसम विभाग ने 100 फीसदी बारिश का अनुमान जाहिर किया

1 जून को केरल पहुंचेगा मानसून रहेगा सामान्य, मौसम विभाग ने 100 फीसदी बारिश का अनुमान जाहिर किया

Monsoon To Reach Kerala On 1 June Normal Weather Forecast 100 Persent Rain Forecast

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने इस वर्ष 100 फीसदी बारिश का अनुमान जाहिर किया है। विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, मानसून 1 जून को केरल पहुंच जाएगा। इस बार मानसून सामान्य रहने की उम्मीद जताई गई है। 96 से 100 फीसदी बारिश को सामान्य मानसून माना जाता है।

पढ़ें :- नौतनवां:एक साथ उठी पति-पत्नी की अर्थिया,रो उठा पूरा नगर

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक एम मोहपात्रा ने ऑनलाइन ब्रीफिंग में बताया कि इस साल बारिश का दीर्घावधि औसत 100 फीसदी रहेगा। मानसून केरल के तट से 1 जून को टकराएगा। इसमें 5 फीसदी की कमी या बढ़ोतरी हो सकती है।

भारत में जून से सितंबर के बीच दक्षिण-पश्चिम मानसून से बारिश होती है। गत वर्ष मानसून 8 जून को केरल के समुद्रतट से टकराया था। गत वर्ष मानसून भविष्यवाणी से कम ही बारिश हुई थी। मौसम विभाग प्रत्येक वर्ष में दीर्घावधि अनुमान दो चरणों में जारी करता है। पहला अप्रैल और दूसरा अनुमान जून में जारी किया जाता है। इसके लिए स्टेटिसटिकल एनसेंबल फोरकास्टिंग सिस्टम और ओशन एटमॉस्फिरिक मॉडलों की मदद ली जाती है।

सांख्यिकीय गणना के आधार पर इस बार मानसून में 9 फीसदी की कमी हो सकती है, जिसे अच्छी बात कहा जा सकता है। सामान्य मानसून खेती और आर्थिक वृद्धि के लिहाज से असरकारक होता है।

पढ़ें :- किसान आंदोलनः 10वें दौर की बातचीत बेनतीजा, 22 जनवरी को होगी अगली बैठक

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...