1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. जुलाई की इस तारिख तक देश में सक्रिय होगा मानसून, बारिश की फुहारों से होगा ठंडक का अहसास

जुलाई की इस तारिख तक देश में सक्रिय होगा मानसून, बारिश की फुहारों से होगा ठंडक का अहसास

पिछले कुछ दिनों में देश के कुछ राज्यों में लोगों को उमस और गर्मी से जूझना पड़ा।गर्मी से त्राहि त्रहि कर रहे लोगों को अगले कुछ दिनों में बारिश की फुहारों से ठंडक का अहसास होगा।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों में देश के कुछ राज्यों में लोगों को उमस और गर्मी से जूझना पड़ा। गर्मी से त्राहि त्रहि कर रहे लोगों को अगले कुछ दिनों में बारिश की फुहारों से ठंडक का अहसास होगा। भारत मौसम विभाग ने आज यह जानकारी दी है कि दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत को अगले कुछ दिनों में गरमी से राहत मिलेगी क्योंकि दक्षिण पश्चिम मानूसन एक बार फिर जोर पकड़ने वाला है।

पढ़ें :- New CM of Karnataka: पिता कांग्रेस पार्टी से राज्य में सीएम रहे, अब बेटे को भाजपा ने बनाया मुख्यमंत्री

आईएमडी के अनुसार आठ जुलाई से दक्षिण पश्चिम मानसून पश्चिमी तट और इससे सटे पूर्व-मध्य भारत सहित दक्षिणी भारत में धीरे-धीरे फिर सक्रिय हो जायेगा।

 

10-11 जुलाई के बीच में बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा जिसकी वजह से ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में बारिश होगी।बंगाल की खाड़ी से उठने वाली हवाओं की वजह से यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में भी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ सप्ताह में पूरे भारत में मानसून की अच्छी बारिश होने की संभावना है। हालांकि कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होगी लेकिन देश के अधिकतर हिस्सों में अच्छी बारिश की संभावना जतायी गयी है।

पढ़ें :- संचालित योजनाओं का लाभ हथकरघा बुनकरों को प्राथमिकता से उपलब्ध कराया जाए : नवनीत सहगल
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...