1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. नहीं दिखा चांद, आज से तरावीह, 14 अप्रैल को होगा रमजान का पहला रोजा

नहीं दिखा चांद, आज से तरावीह, 14 अप्रैल को होगा रमजान का पहला रोजा

माहे रमजान का चांद सोमवार को नहीं दिखा। इस वजह से रमजान का पहला रोजा बुधवार को रखा जाएगा। जबकि मंगलवार की शाम तरावीह की नमाज पढ़ी जाएगी। शहर काजी सुहैल अख्तार ने बताया कि चांद निकलने की तस्दीक नहीं हो सकी है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। माहे रमजान का चांद सोमवार को नहीं दिखा। इस वजह से रमजान का पहला रोजा बुधवार को रखा जाएगा। जबकि मंगलवार की शाम तरावीह की नमाज पढ़ी जाएगी। शहर काजी सुहैल अख्तार ने बताया कि चांद निकलने की तस्दीक नहीं हो सकी है। इसलिए रमजान का पहला रोजा 14 अप्रैल को होगा। इसके कारण मंगलवार को शाबान की तीस को चांद तरावीह की नमाज होगी। इसके बाद रमजान का रोजा रखा जाएगा। वहीं, चांद न दिखने के कारण लोगों में थोड़ी मायूसी रही। सूर्यास्त होने पर बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक घर की छत पर पहुंच गए। दूरबीन लेकर लोग आसमान की ओर घंटों निहारते रहे।

पढ़ें :- निजामुद्दीन मरकज में सिर्फ इतने लोग पांच वक्त की अदा कर सकेंगे नमाज

मुस्लिम संप्रदाय के लोग एक माह तक रोजा रखेंगे और इबादत करेंगे। रमजान को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। सोमवार को दिनभर बाजार में चहल-पहल रही। खजूर, चिप्स, पापड़ व विभिन्न बैराइटी की सेवईंया बाजार में सज गए हैं। मस्जिदों व रोजेदार के आवाजाही वाले रास्तों पर दिन भर साफ-सफाई का काम हुआ।

शहर समेत ग्रामीण इलाकों के मस्जिद व मदरसों पर अब एक महीने तक रोजेदारों की भीड़ रहेगी। बता दें कि मुस्लिम समुदाय को रमजान के महीने का बेसब्री का इंतजार रहता है। इस महीने मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं। ज्यादा से ज्यादा वक्त इबादत में गुजारते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...