1. हिन्दी समाचार
  2. मुरादाबाद:चमगादड़ के खौफ में जी रहे हैं लोग,करें भी तो क्या करें

मुरादाबाद:चमगादड़ के खौफ में जी रहे हैं लोग,करें भी तो क्या करें

Moradabad People Living In Awe Of Bats Even If They Do

By a tyagi 
Updated Date

मुरादाबाद के सिविल लाइन्स में रह रहे भाजपा विधायक सहित कॉलोनी के लोग आसपास के पेड़ों पर रहने वाली हजारों बड़ी-बड़ी चमगादड़ों से दहशत में हैं। दिन रात चमगादडों के शोर और बड़ी मात्रा में उनके द्वारा गिराए जाने वाले मल से कॉलोनी वालों को किसी बड़ी  बीमारी फैलने का डर भी सता रहा है। कॉलोनी की सड़कों और घरों की छतों, दीवारों पर बड़ी मात्रा में चमगादडों के मल के निशान देखे जा सकते हैं,

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: यहां निकली 10811 पदों पर भर्ती, ये डिग्री वाले जल्द कर सकतें हैं अप्लाई

पेड़ पर हजारों चमगादड़ों को देख पेड़ के एकदम नजदीक बने नर्सिग होम के न्यूरो सर्जन डॉक्टर खासे परेशान और डरे हुए हैं। डॉक्टर का कहना है इन चमगादड़ों के मल यानी बीट से बहुत परेशानी है छतों और दीवारों का बुरा हाल हो रखा है। दिन में ये आराम करती हैं लेकिन शाम के समय और सुबह के समय इतना शोर मचातीं हैं कि सोना मुश्किल हो जाता है। ये पेड़ों से फल खाती हैं जिससे उन फलों के माध्यम से इनका स्लाइवा कई संक्रमणों को फैला सकता है। इन सब परेशनियों को देखते हुए और चमगादड़ों से निजात पाने के लिए डॉक्टर साहब खुद फॉगिंग मशीन खरीदकर इन चमगादड़ों को भगाने की कोशिश में लगे हुए हैं लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिल पाई है। इसलिए उन्होंने चमगादड़ों को भगाने के लिए नगर निगम से भी सहयोग को बोला है। फिलहाल कोई हल निकलता नजर नहीं आ रहा है।

सिविल लाइंस के लोग ही नहीं वहां रहने वाले भाजपा विधायक भी इन चमगादड़ों से दहशत में दिखाई दिए।विधायक का कहना है कि एक पेड़ पर ही करीब पांच हजार चिमगादड़ हैं। कई देशों की रिपोर्ट ने बताया है की कोरोना वायरस इन चमगादड़ों की ही देन है। इनकी वजह से हम लोग छतों पर नहीं जाते खुले में नहीं बैठ सकते। वेेसे तो ये बहुत दिन से हैं लेकिन अब हमें भी इनसे खतरा सता रहा है। सरकार को कुछ कुछ समाधान करना चाहिए।सिविल लाइंस में रहने वाले डॉक्टर, विधायक ही नहीं अधिकतर सभी रहने वाले हजारों चमगादड़ों के इस बड़े झुंड से खासे परेशान और दहशत में हैं। इन लोगों का कहना है कि जब से पता चला कि चमगादड़ों से कोरोना जैसी बीमारी फैलने की संभावना ज्यादा बनी रहती हैं इसीलिए यहां के लोग भय की स्थिति में हैं ऐसा न हो यहां भी कोई बीमारी जन्म न ले ले। सिविल लाइंस में कई स्कूल भी हैं इसलिए एक अन्य निवासी ने बताया यहां से स्कूल के बच्चे गुजरते हैं तो उनके ऊपर ये चमगादड बीट करती हैं पेशाव करती हैं बहुत बदबू आती है। पहले कुछ नहीं था लेकिन जबसे ये वायरस चला है तो लोगों को बहुत भय है।

रिपोर्ट:-रूपक त्यागी

पढ़ें :- Mohnish Behl की लाड़ली ने कराया हॉट फोटोशूट, ग्लैमर तस्वीरें देख फैंस के उड़े होश

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...