1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. दिल्ली में अब तक 12 लाख से अधिक लोगों का हुआ टीकाकरण : सत्येंद्र जैन

दिल्ली में अब तक 12 लाख से अधिक लोगों का हुआ टीकाकरण : सत्येंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि अब तक राजधानी में 12 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया। उन्होंने कहा कि संक्रमण के बढ़ते खतरों को देखते हुए निजी व सरकारी अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के लिए आदेश जारी किए गए हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि अब तक राजधानी में 12 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया। उन्होंने कहा कि संक्रमण के बढ़ते खतरों को देखते हुए निजी व सरकारी अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के लिए आदेश जारी किए गए हैं।

पढ़ें :- Punjab Election 2022: सीएम केजरीवाल का बड़ा आरोप, पंजाब चुनाव से पहले सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार कर सकती है ईडी

श्री जैन ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना संक्रमण पर पूरी तरह नज़र बनाये हुए हैं। अस्पतालों में लगभग 5000 बिस्तर कोरोना के मरीजों के लिए बढ़ाए जा रहे हैं। इसके अलावा अब दिल्ली के 33 सरकारी अस्पतालों में 24 घंटे कोरोना वैक्सीन लगवाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि केंद्र सरकार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रस्ताव का संज्ञान लेगी ताकि सभी को वैक्सीन उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को लागू किया जा सके।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई गई है और कल दिल्ली के अन्दर 65 हज़ार से भी ज्यादा कोरोना टेस्ट किए गए हैं। दिल्ली सरकार ने कल सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में बेड की संख्या को बढ़ाने का आदेश दिया है।

श्री जैन ने कहा कि दिल्ली में कल 87,673 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया, जो कि अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है। राजधानी के अन्दर चल रहे वैक्सीनेशन के तहत कल हुए वैक्सीनेशन का लगभग 73 प्रतिशत यानी 63,936 लोगों ने अपना वैक्सीनेशन दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में करवाया। इसके अलावा 23,737 लोगों ने अपना टीकाकरण दिल्ली के निजी अस्पतालों में करवाया। सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन का 95 फीसदी टाइम स्लॉट प्रयोग किया गया। वहीं निजी अस्पतालों में यह 67 प्रतिशत प्रयोग किया गया। इससे हमें पता चलता है की लोग सरकारी अस्पतालों में जाकर अपना टीकाकरण करवाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। दिल्ली के अंदर अब तक 12 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले कुछ महीनों में पहली बार संक्रमण की दर 5 प्रतिशत से ऊपर गया है। दिल्ली सरकार बढ़ते संक्रमण के मामले को लेकर पूरी तरह सतर्क है और इस पर नजर बनाए हुए है। पूरे देश में भी यह संक्रमण का दर पांच प्रतिशत से ऊपर ही चल रही है।

पढ़ें :- UP Election 2022 : सीएम योगी, बोले-सपा और सत्य, नदी के दो किनारे हैं जो कभी एक नहीं हो सकते

दिल्ली में 24 घंटे कोरोना वैक्सीन की सुविधा पर श्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के सभी 33 सरकारी अस्पतालों में 24 घंटे कोरोना वैक्सीनेशन की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। श्री केजरीवाल द्वारा केंद्र सरकार को सभी आयु वर्गों के लोगों का वैक्सीनेशन करने के लिए पत्र लिख कर दिए गये सुझाव को लेकर श्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी तक सिर्फ 45 साल या उससे ज्यादा आयु के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगवाने की इजाज़त है। सभी वर्गों के लोगों का वैक्सीनेशन करने से ही सभी लोगों का फायदा होगा, क्योंकि नौजवान उम्र के लोगों को कोरोना संक्रमण से ख़तरा तो कम रहता है लेकिन वह अपने परिवार के लिए संक्रमण वाहक का काम करते हैं। हमें लगता है कि सभी लोगों का एक साथ टीकाकरण करने से ही सर्वोत्तम प्रभाव पड़ेगा। हमें आशा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सुझाव केंद्र सरकार के तरफ से गौर किया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...