शाही स्नान : दो करोड़ लोगों ने कुंभ में लगाई डुबकी, शाम तक इतना हो सकता है आंकड़ा

holybath at kumbh
शाही स्नान : दो करोड़ लोगों ने कुंभ में लगाई डुबकी, शाम तक इतना हो सकता है आंकड़ा

प्रयागराज। मौनी अमावस्या पर सोमवार को दो करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने कुंभ में शाही स्नान किया। बताया जा रहा है कि रविवार शाम छह बजे तक एक करोड़ से अधिक लोगों ने स्नान किया था और रविवार रात्रि 12 बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक ये संख्या दो करोड़ तक पहुंच गई। अधिकारियों के मुताबिक सोमवती अमावस्या होने की वजह से स्नान के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु रात से ही मेला क्षेत्र में डटे हुए हैं।

More Than Cror People Reach Kumbh For Holybath :

अधिकारी ने बताया कि शाम तक 3-4 करोड़ लोगों के स्नान करने की उम्मीद है। प्रशासन को पहले ही आशंका थी कि मौनी अमावस्या को होने वाले शाही स्नान में लोग भारी संख्या में पहुंचेगे, जिसके चलते पहले से ही यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए गए थे। अपर पुलिस महानिदेशक एस.एन. साबत ने बताया कि ‘मकर संक्रांति के स्नान की तुलना में काफी ज्यादा जवान तैनात किए गए है। जिन्हे आपात की स्थिती से निपटने की पूरी ट्रेनिंग दी गई है।

आईजी (कुंभ मेला) के.पी. सिंह के मुताबिक सभी महत्वपूर्ण मार्गों पर अर्द्धसैनिक बल के जवान तैनात है। प्रयागराज के मंडलायुक्त आशीष गोयल ने कहा कि हमने भीड़ नियंत्रण, सफाई व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था ठीक रखने के लिए सभी सम्बंधित विभाग के अधिकारियों के साथ सामंजस्य बैठा लिया है।

प्रयागराज। मौनी अमावस्या पर सोमवार को दो करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने कुंभ में शाही स्नान किया। बताया जा रहा है कि रविवार शाम छह बजे तक एक करोड़ से अधिक लोगों ने स्नान किया था और रविवार रात्रि 12 बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक ये संख्या दो करोड़ तक पहुंच गई। अधिकारियों के मुताबिक सोमवती अमावस्या होने की वजह से स्नान के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु रात से ही मेला क्षेत्र में डटे हुए हैं। अधिकारी ने बताया कि शाम तक 3-4 करोड़ लोगों के स्नान करने की उम्मीद है। प्रशासन को पहले ही आशंका थी कि मौनी अमावस्या को होने वाले शाही स्नान में लोग भारी संख्या में पहुंचेगे, जिसके चलते पहले से ही यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए गए थे। अपर पुलिस महानिदेशक एस.एन. साबत ने बताया कि 'मकर संक्रांति के स्नान की तुलना में काफी ज्यादा जवान तैनात किए गए है। जिन्हे आपात की स्थिती से निपटने की पूरी ट्रेनिंग दी गई है। आईजी (कुंभ मेला) के.पी. सिंह के मुताबिक सभी महत्वपूर्ण मार्गों पर अर्द्धसैनिक बल के जवान तैनात है। प्रयागराज के मंडलायुक्त आशीष गोयल ने कहा कि हमने भीड़ नियंत्रण, सफाई व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था ठीक रखने के लिए सभी सम्बंधित विभाग के अधिकारियों के साथ सामंजस्य बैठा लिया है।