नहीं जा रहा है दांतों का पीलापन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

दांत हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ये सिर्फ हमें अपना आहार चबाने में ही मदद नहीं करते बल्कि ये हमारी पर्सनैलिटी को भी निखारने में अहम योगदान देते हैं। बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें अपने दांतों के पीलेपन की वजह से हर जगह शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। दांतों के पीलेपन की कई वजहें होती हैं। नियमित ब्रश न करने से दांत गंदे दिखने लिखते हैं तथा उनमें पीलापन आ जाता है। इसके अलावा जो लोग तंबाकू आदि के आदी होते हैं उनके दांतों में भी पीलेपन की समस्या होती है। पानी में मौजूद केमिकल्स तथा कलर्ड फूड भी दांतो के पीलेपन की प्रमुख वजह हैं। ये सारी चीजें न सिर्फ आपके दातों की खूबसूरती प्रभावित करतीहैं बल्कि यह उनकी सेहत पर भी नकारात्मक असर डालती हैं।

आज हम दांतो के पीलेपन से छुटकारा दिलाने वाले कुछ घरेलू उपायों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो दांतो को सुरक्षित रखते हुए खूबसूरत और चमकदार बनाने में आपकी मदद करेंगे। दांतो का पीलापन दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन इन दवाइयों का ज्यादा प्रयोग आपके दांतों की सेहत के साथ खिलवाड़ है। इनमें मौजूद केमिकल्स न सिर्फ दांतो को प्रभावित करते हैं बल्कि यह आपके मसूढ़ों को भी काफी नुकसान पहुंचाते हैं। दांतो का पीलापन गलत खान-पान की वजह से ही अस्तित्व में आता है। इसलिए सबसे पहले अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें। दूध का सेवन खूब करें। इससे आपके दांतों को कैल्शियम की कभी कमी नहीं आएगी और आपके दांत मजबूत और खूबसूरत दिखेंगे।

स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड मौजूद होता है, जो दातों में नैचुरल सफेदी का कारक है। यह स्लाइवा के निर्माण की मात्रा को बढ़ाकर दांतों को सफेद बनाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक स्ट्रॉबेरी को मैश करके टूथब्रश की मदद से दांतों पर हल्के-हल्के रगड़ें। 5 मिनट बाद अच्छी तरह धो लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करने से दातों के पीलेपन से छुटकारा मिलेगा। तुलसी के पत्तों को धूप में सुखाकर पाऊडर बना लें फिर टूथपेस्ट में मिलाकर रोजाना ब्रश करें इससे पीलापन अपने आप दूर हो जाएगा। नमक और सरसों के तेल से दातों का पीलापन काफी लंबे समय से दूर किया जाता रहा है। चुटकी भर नमक में 2-3 बूंदें तेल की मिलाकर दांत साफ करें। इससे मसूड़ों को नुकसान भी नहीं होगा। रोजाना नीम की दातून के इस्तेमाल से भी दातों का पीलापन दूर होता है।