1. हिन्दी समाचार
  2. महंगाई की बढ़ती मार, मदर डेयरी-अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम

महंगाई की बढ़ती मार, मदर डेयरी-अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम

Mother Dairy Amul Increases Milk Prices Due To Rising Inflation

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। मदर डेयरी  (Mother Dairy) ने दूध के दाम में 3 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने का फैसला किया है। मदर डेयरी द्वारा बढ़ाई गई तीन रुपये की ये दरें रविवार से लागू होंगी। मदर डेयरी ने फुल क्रीम मिल्क पर एक रुपये प्रति लीटर और टोकन मिल्क पर दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। मदर डेयरी दिल्ली-NCR के क्षेत्र में हर रोज करीब 30 लाख लीटर दूध सप्लाई करता है। इसमें से 8 लाख लीटर दूध गाय का होता है।  

पढ़ें :- PM ने अहमदाबाद मेट्रो के दूसरे चरण व सूरत मेट्रो रेल परियोजना की रखी आधारशिला

टोंड से लेकर के गाय का दूध हुआ महंगा

मदर डेयरी ने बयान जारी करते हुए कहा है कि यह बढ़ोतरी दूध की सभी वैरायटी पर किया गया है। बूथ पर मिलने वाले टोकन मिल्क से लेकर के फुल क्रीम, टोंड, डबल टोंड और गाय के दूध की कीमतों में यह इजाफा किया गया है। जहां आधा लीटर के पैकेट में एक रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है, वहीं एक लीटर पैकेट तीन रुपये तक महंगा मिलेगा।

अन्य कंपनियां भी बढ़ा सकती हैं कीमत

मदर डेयरी के बाद सांची, नमस्ते इंडिया, पराग. गोवर्धन जैसी दूध बेचने वाली कंपनियां भी कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि सरकार ने कंपनियों से प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने के लिए कहा था। दूध ज्यादातर प्लास्टिक के पैकेट में मिलता है। सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगने को कीमतों में बढ़ोतरी का बड़ा कारण माना जा रहा है।

पढ़ें :- तांडव वेब सीरीज निर्देशक-प्रोड्यूसर समेत 4 लोगों के लिए बनी तांडव, दर्ज हुई FIR

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...