1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. वजन कम करने में मदर करता है दाल चावल: देखिये दाल चावल खाने के लाभ

वजन कम करने में मदर करता है दाल चावल: देखिये दाल चावल खाने के लाभ

दाल में सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो एक भारतीय आहार में अवश्य होते हैं। यह प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, कार्ब्स और फाइबर से भरपूर होता है जो शरीर के लिए सबसे अच्छा काम करता है। जब चावल के साथ मिलाया जाता है, तो यह आपके शरीर को पोषण से वंचित किए बिना भूख को कम करने में मदद करता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

शायद ही कोई भारतीय  हो जिसे दाल चावल का मुख्य भोजन पसंद न हो। लगभग हर भारतीय परिवार दोपहर के भोजन के रूप में दाल की सब्जी और चावल का सेवन करता है। यह न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि बहुत संतोषजनक भी है। यह आत्मा भोजन जहां भूखे पेट को वश में करता है, वहीं वजन घटाने के लिए भी यह दिनचर्या में अच्छी तरह से फिट बैठता है। चावल और दाल का साधारण भोजन आपको वजन कम कैसे कर सकता है? खैर, यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि चावल और दाल (दाल) का संयोजन उन अतिरिक्त किलो को कम करने के लिए रात के खाने में सबसे अच्छा संयोजन है। वास्तव में, यहां तक ​​​​कि पोषण विशेषज्ञ भी इसकी कसम खाते हैं और इस साधारण कॉम्बो को अपने दैनिक आहार में शामिल करने का सुझाव देते हैं।

पढ़ें :- Makhana Benefits : मखाने खाने के फायदे ही फायदे है, लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है

करीना कपूर रात के खाने में दाल चावल खाने की सलाह देती हैं। हालाँकि, वह यह भी सलाह देती हैं कि रात का खाना रात 8 बजे से पहले कर लेना चाहिए। इससे फिट होने में मदद मिलती है। आपकी वजन घटाने की यात्रा में वांछित परिणाम प्राप्त करने में मदद करने के लिए, वह रोजाना कम से कम 45 मिनट के लिए कसरत या व्यायाम करने का सुझाव देती है।

दाल में सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो एक भारतीय आहार में अवश्य होते हैं। यह प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, कार्ब्स और फाइबर से भरपूर होता है जो शरीर के लिए सबसे अच्छा काम करता है। जब चावल के साथ मिलाया जाता है, तो यह आपके शरीर को पोषण से वंचित किए बिना भूख को कम करने में मदद करता है। दूसरी ओर, चावल प्रोटीन युक्त और कम कार्ब वाला भोजन है जो पेट के अनुकूल भी है।

हर हफ्ते 5 प्रकार की दालें / फलियां और हर महीने 5 अलग-अलग रूपों में होनी चाहिए। स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को सुनिश्चित करना आवश्यक है। आप दाल का सेवन स्प्राउट्स, पापड़, दाल, हलवा, इडली, अचार, लड्डू, डोसा सहित अन्य तरीकों से कर सकते हैं।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

पढ़ें :- देखिये सुबह की आदतें जो वजन कम करने में कर सकती हैं आपकी मदद

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...