Mother’s Day 2018: जानिए विभिन्न देशों में कब और कैसे मनाया जाता है मदर्स डे

Mother’s Day 2018, मदर्स डे
Mother’s Day 2018: जानिए विभिन्न देशों में कब और कैसे मनाया जाता है मदर्स डे
लखनऊ। हर साल मई माह के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। यह दिन खासतौर से मां के प्रति आभार व्यक्त कर उनसे मिले अथाह प्यार और स्नेह के लिए धन्यवाद देने का एक माध्यम है। मां बच्चों के रिश्ते के लिए यह दिन बेहद खास है। दुनिया में हर कोई अपनी मां को खुश करने के लिए और उन्हें सम्मान देने के लिए सरप्राइज प्लान करता है। दुनियाभर में मदर्स डे को अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट किया…

लखनऊ। हर साल मई माह के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। यह दिन खासतौर से मां के प्रति आभार व्यक्त कर उनसे मिले अथाह प्यार और स्नेह के लिए धन्यवाद देने का एक माध्यम है। मां बच्चों के रिश्ते के लिए यह दिन बेहद खास है। दुनिया में हर कोई अपनी मां को खुश करने के लिए और उन्हें सम्मान देने के लिए सरप्राइज प्लान करता है। दुनियाभर में मदर्स डे को अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है आज हम आपको बताने जा रहे हैं कौन से देश में किस तरह से मदर्स डे मनाया जाता है।

मदर्स डे के पीछे हर देश की है अलग कहानी

{ यह भी पढ़ें:- Mothers Day स्पेशल: इन गानों को सुनकर आंखे हो जाती हैं नम }

भारत

भारत में मां को सम्मान और खुशी देने के लिए लोग मई के दूसरे रविवार पर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन लोग अपनी मां को गिफ्ट्स, कार्ड्स या कोई स्पैशल गिफ्ट देकर सेलिब्रेट करते हैं।

ग्रीस

‘मदर्स डे’ मनाने की शुरुआत ग्रीस से हुई है। ग्रीस में मांओं को सम्मान देने के लिए इस दिन खास पूजा की जाती है। बताया जाता है कि स्यबेले ग्रीक देवताओं की मां थी, और उन्हें सम्मान देने के लिए मदर्स डे को त्योहार के तौर पर मनाया जाता था। ग्रीस में ‘होलमार्क होलीडे’ या ‘मदर्स डे’ 18 मार्च को मनाया जाता था।

चीन

चीन के लोगों में मदर्स डे काफी फेमस है। इस दिन हर कोई अपनी मां को तोहफे के रूप में गुलनार के फूल देता है। चीन में यह दिन 1997 में गरीब माताओं की मदद के लिए शुरू किया गया था, खासतौर पर उन गरीब माताओं के लिए जो ग्रामीण क्षेत्रों जैसे पश्चिम चीन में रहती हैं।

रूस

रूस में मां का सम्मान 8 मार्च को इंटरनैशनल वुमन्स डे पर किया जाता था लेकिन बाद में यहां नवंबर के आखिरी रविवार को इस दिन को मनाया जाने लगा। इसके बावजूद भी यहां के ज्यादातर लोग मार्च में ही अपनी मां को गिफ्ट देकर मदर्स डे को सेलिब्रेट करते हैं।

यूरोप और ब्रिटेन

वैसे तो मां को सम्मान देने के लिए कई परंपराएं प्रचलित है लेकिन यहां किसी एक खास रविवार में भी मां को सम्मानित किया जाता है। इस दिन को यहां के लोग ‘मदरिंग संडे’ भी कहते हैं। मदरिंग संडे फेस्टिवल लितुर्गिकल कैलेंडर का हिस्सा है, जिसके हिसाब से ही इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है।

मैक्सिको

मैक्सिको में मदर्स डे को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन मैक्सिको के लगभग हर रेस्टोरेंट में काफी भीड़ देखने को मिलती है।फूलों के साथ ही इस दिन को म्यूजिक, फूड, सेलेब्रेशन, मरीयाचिक सिंगर्स द्वारा ‘लास माननाइट्स’ गाकर सेलिब्रेट किया जाता है।

अमेरिका

अमेरिका में सबसे पहले जुलिया वॉर्ड होवे ने  मदर्स डे मनाया गया था। होवे नारीवादी पर विश्वास करता था और उनका मानना था कि माताओं को राजनीतिक स्तर पर अपने समाज को आकार देने का संपूर्ण दायित्व मिलना चाहिए। उसके बाद से ही यहां मां को खास सम्मान दिया जाने लगा।

फ्रांस

फ्रांस के कानून के हिसाब से ‘फेसेस डेस मेरेस’ यानि मई के चौथे रविवार को यह मनाया जाता है। फ्रांस में भी मदर्स डे अमेरिका की तरह ही मनाया जाता है। यहां भी मदर्स को कार्ड्स, फ्लावर्स दिए जाते हैं और पूरा दिन उनके साथ सेलिब्रेट करने के साथ खाना खाया जाता है।

मिस्र

मिस्र और कई अरब देशों में मदर्स डे बसंत के पहले दिन मनाया जाता है। मदर्स डे सेलिब्रेशन और उन्हें गिफ्ट देने के लिए यहां राष्ट्रीय अवकाश भी दिया जाता है।

Loading...