1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Mother’s Day 2022: जानें इस दिन की तारीख, इतिहास और महत्व

Mother’s Day 2022: जानें इस दिन की तारीख, इतिहास और महत्व

Mothers Day 2022: मदर्स डे 8 मई को मनाया जाएगा। यह दिन माताओं और उनके बच्चों के लिए उनके प्यार और स्नेह का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है।

मदर्स डे 2022 इस साल 8 मई को मनाया जाएगा। यह हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। एक माँ अपने बच्चे के लिए जो प्यार, देखभाल और त्याग करती है, उसे स्वीकार करने और उसकी सराहना करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। इस दिन बच्चे अपनी मां को स्पेशल फील कराने के लिए अतिरिक्त प्रयास करते हैं। यह दिन अपने आसपास के लोगों के जीवन में विभिन्न भूमिकाएँ निभाने वाली माताओं के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए एक संकेत के रूप में कार्य करता है। माता-पिता, बहन, बेटी, दोस्त और पत्नी होने से लेकर समाज में अनंत संबंधों तक, परिवार को संभालने और उसके पालन-पोषण की जिम्मेदारी माताओं पर होती है। चूंकि मदर्स डे आने ही वाला है, इसलिए आपको इस अद्भुत दिन के बारे में जानने की जरूरत है।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे

मातृ दिवस कब है?

मदर्स डे रविवार 8 मई को मनाया जाएगा। यह हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जायेगा

मदर्स डे इतिहास

मदर्स डे पहली बार 1908 में मनाया गया था। इसे अन्ना जार्विस नाम की एक महिला ने मनाया था, जिसने वेस्ट वर्जीनिया के ग्राफ्टन में सेंट एंड्रयूज मेथोडिस्ट चर्च में अपनी मां के लिए एक स्मारक रखा था। महिला ने 1905 में संयुक्त राज्य अमेरिका में मदर्स डे को छुट्टी के रूप में मान्यता देने के लिए एक अभियान भी शुरू किया, जब उसकी माँ की मृत्यु हो गई। उनके अनुरोध को शुरू में अस्वीकार कर दिया गया था, हालांकि, 1911 तक 6 साल बाद, अमेरिका ने मातृ दिवस को छुट्टी के रूप में मनाना शुरू कर दिया। 1941 में, वुडरो विल्सन ने माताओं को सम्मानित करने के लिए मई के महीने में दूसरे रविवार को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में नामित करने वाली एक घोषणा पर हस्ताक्षर किए।

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

मदर्स डे का महत्व

यह दिन महत्व रखता है क्योंकि यह माताओं के अस्तित्व का जश्न मनाता है और वे अपने बच्चों के लिए जो कुछ भी करते हैं उसकी सराहना करते हैं। यह माताओं, साथ ही मातृत्व, मातृ बंधन, और समाज में माताओं के प्रभाव का सम्मान करता है। यह दिन माताओं को विशेष और प्यार का एहसास कराने के लिए है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...