कार की सजावट देख भड़के दबंगों ने दलित दूल्हे और बारातियों को पीटा

भोपाल। मध्य प्रदेश में दलितों पर होने वाले अत्याचार के मामले थमते नजर नहीं आ रहे हैं। एकबार फिर दूल्हा बने ​दलित युवक पर दबंगों का कहर ऐसा टूटा की दूल्हे और उसके साथियों की जमकर पिटाई कर दी गई। जब पूरी घटना को शादी की फोटोग्राफी कर रहे कैमरामैन ने कैमरे में कैद कर लिया तो दबंगों ने कैमरामैन की भी पिटाई कर दी और कैमरे को तोड़ डाला। बताया जा रहा है कि दबंगों को दूल्हे की कार की सजावट नागवार गुजरी थी।

मिली जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश के महाराजपुर निवासी बाबू लाल के बेटे प्रकाश की बारात जानी थी। दूल्हे को ले जाने वाली कार को कुछ इस ढ़ंग से सजाया गया था कि हर आने जाने वाले की नजर उस पर टिक जा रही थी। लेकिन इसी दौरान स्थानीय दबंगों की नजर कार पर पड़ गई, जिन्हें दलित दूल्हे की भव्य कार देखकर गुस्सा आ गया। जिसके बाद कुछ लोगों को इकट्ठा कर दबंगों ने दूल्हे और उसके साथी सात बारातियों की धुनाई की और फरार हो गए।




इस घटना के बाद पीड़ित परिवार ने पुलिस में मामला दर्ज करवा कर दबंगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई। पुलिस ने भी परिवार की शिकायत के बाद आरोपियों के खिलाफ एससी एसटी एक्ट और मारपीट की धाराओं के तहत कार्रवाई करते हुए एक को गिरफ्तार कर लिया, जबकि तीन आरोपी फरार बताए जा रहे हैं।




बता दें कि मध्यप्रदेश के कई इलाकों में दलित समाज के युवकों को बतौर दूल्हा घोड़ी चढ़ने और सजावट वाली कारों पर सवार होने पर ऐसी वारदातों का सामना करना पड़ता है। ऐसा कहा जाता है कि दलितों के बढ़ते जीवन स्तर को क्षेत्रीय सवर्ण दबंग बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं। निश्चित तौर पर ऐसी मानसिकता को आधुनिक भारतीय समाज में किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं किया जा सकता। ऐसी रूढ़वादी सोच के कारण ही हर साल दलितों के वैवाहिक समारोहों में मारपीट की घटनाएं सामने आती रहतीं हैं।

Loading...