1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. MPSC Recruitment: एमपीएससी के ग्रुप बी पदों के लिए निकली बम्पर भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

MPSC Recruitment: एमपीएससी के ग्रुप बी पदों के लिए निकली बम्पर भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग (Maharashtra Public Service Commission) ने ग्रुप बी पदों के लिए भर्ती निकाली है। शनिवार यानी 25 जून से एमपीएससी के ग्रुप बी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना शुरू कर सकते हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Maharashtra Public Service Commission Recruitment: महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग (Maharashtra Public Service Commission) ने ग्रुप बी पदों के लिए भर्ती निकाली है। शनिवार यानी 25 जून से एमपीएससी के ग्रुप बी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना शुरू कर सकते हैं।

पढ़ें :- Achievement : रजत ग्रुप ऑफ कालेजेज के संस्थापक व चेयरमैन डॉ. आरजे सिंह को मिला वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड सम्मान

उम्मीदवार जो ग्रुप बी अधीनस्थ सेवाओं के पद के लिए पात्र हैं, वे आज, 25 जून, 2022 से इसके लिए आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (Maharashtra Public Service Commission) , एमपीएससी ने आधिकारिक वेबसाइट mpsc.gov.in पर लिंक उपलब्ध कराया है। एमपीएससी भर्ती 2022 (MPSC Recruitment 2022) आधिकारिक अधिसूचना 23 जून, 2022 को जारी की गई थी। उम्मीदवार ध्यान दें कि फॉर्म भरने का अंतिम दिन 15 जुलाई, 2022 है।

महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग (Maharashtra Public Service Commission)  के ग्रुप बी पदों के के इच्छुक उम्मीदवार पात्रता, रिक्तियों आदि की विस्तृत जानकारी के लिए एमपीएसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विस्तृत अधिसूचना देख सकते हैं। उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

शुल्क विवरण

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 394 रुपये की राशि का भुगतान करना होगा। जबकि SC/ST/PWD श्रेणी के उम्मीदवारों को 294 रुपये का भुगतान करना होगा। ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग किसी भी माध्यम से किया जा सकता है। ग्रुप बी अधीनस्थ सेवाओं के लिए रिक्तियां कुल 800 हैं। ग्रुप बी के अंतर्गत चार पद हैं।

शुल्क विवरण

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 394 रुपये की राशि का भुगतान करना होगा। जबकि SC/ST/PWD श्रेणी के उम्मीदवारों को 294 रुपये का भुगतान करना होगा। ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग किसी भी माध्यम से किया जा सकता है।
ग्रुप बी अधीनस्थ सेवाओं के लिए रिक्तियां कुल 800 हैं। ग्रुप बी के अंतर्गत चार पद हैं।

पढ़ें :- Teacher Recruitment: झारखंण्ड सरकार 3 हजार से भी ज्यादा निकली टीचरों की भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें अप्लाई

पदों की संख्या

  • सहायक अनुभाग अधिकारी – 42
  • राज्य कर निरीक्षक – 77
  • उप रजिस्टर – 603
  • पुलिस सब इंस्पेक्टर – 78

ऐसे करें आवेदन

  • आवेदन के लिए निम्न चरणों का पालन करना होगा-
  • सबसे पहले महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग की वेबसाइट mpsc.gov.inपर विजिट करें।
  • वेबसाइट का होम पेज खुलते ही नवीनतम अपडेट या महत्वपूर्ण सूचना अनुभाग पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद अपने क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करें और सही जानकारी भरें।
  • फीस का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • फॉर्म डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

आवेदन के बाद समय

समय पर प्रवेश पत्र, परीक्षा तिथियों के संबंध में अपडेट रहने के लिए महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट mpsc.gov.in पर विजिट करते रहें।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...