धोनी के लिए यादगार मैच, इन पलों ने बनाया इसे और खास

नई दिल्ली। भारतीय शेरों की दहाड़ के आगे लंकाई चीतें पूरी सीरीज में पस्त नज़र आ रहें है, लाख प्रयास के बावजूद भी इस लंकाई टीम एकजुट होकर प्रदर्शन नहीं कर पा रही है नतीजन मैच दर मैच मुंह की खानी पड़ रही है। अब गुरुवार को खेले गए सीरीज के चौथे वनडे में भी मेजबान टीम बुरी तरह हार गई। वैसे तो इस मैच में कई रिकार्ड्स बने लेकिन यह मैच महेंद्र सिंह धोनी की वजह से हमेशा याद किया जाएगा। दरअसल यह महेंद्र सिंह धोनी का 300वां वनडे मैच था।

धोनी के इस मैच को यादगार बनाने के लिए भारतीय टीम ने चांदी से बना बल्ला भेंट किया। इस दौरान कप्तान विराट कोहली ने भावुक अंदाज में धोनी से कहा, “आप हमेशा हमारे कप्तान रहेंगे। हम में से 90 प्रतिशत खिलाड़ियों ने अपना करियर आपकी कप्तानी में शुरू किया। आपको यह स्मृति चिह्न देना सम्मान की बात है और आप हमेशा हमारे कप्तान रहोगे।’ धोनी 300 वनडे मैच खेलने वाले छठे भारतीय हैं। इससे पहले सचिन तेंडुलकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और युवराज सिंह यह मुकाम हासिल कर चुके हैं

{ यह भी पढ़ें:- भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने रखा 282 रनों का टारगेट, धोनी और पंड्या ने दिखाये जलवे }

मैच में बने रिकार्ड्स

29वां वनडे शतक लगाने वाले विराट कोहली सर्वाधिक वनडे शतक लगाने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने 28 शतक लगाने वाले श्री लंका के सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ दिया।

{ यह भी पढ़ें:- कंगारुओं से आज होगी विराट सेना की पहली टक्कर }

2017 में सबसे ज्यादा वनडे रन 

विराट कोहली 2017 में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। विराट ने रनों के मामले में दक्षिण अफ्रीका कप्तान डु प्लेसिस को पीछे छोड़ दिया।

धोनी का 300वां वनडे इंटरनैशनल
महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर का 300वां वनडे मैच खेला। ऐसा करने वाले वह भारत के छठे खिलाड़ी हैं।

{ यह भी पढ़ें:- दर्द भरे लहजे में सहवाग ने बताया क्यों नहीं बन पाये वे टीम इंडिया के कोच }

सबसे ज्यादा बार नॉटआउट
धोनी ने इस मैच में नॉट आउट रहकर विश्व में सबसे ज्यादा वनडे में नाबाद रहने का रेकॉर्ड अपने नाम किया। धोनी 73 बार नाबाद रहे हैं, उन्होंने 72 बार नाबाद रहे श्रीलंका के चामिंडा वास और दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलाक को पीछे छोड़ा।