1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. बेहद जरूरत खबर: रसोई तक पहुंच रहीं मिलावटी सब्जियां बिगाड़ रहीं आपकी सेहत, इस तरह चेक करें असली है या नकली

बेहद जरूरत खबर: रसोई तक पहुंच रहीं मिलावटी सब्जियां बिगाड़ रहीं आपकी सेहत, इस तरह चेक करें असली है या नकली

हरी सब्जियां (green vegetables) सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। हरी सब्जियां (green vegetables) में कई तरह की विटामिन पाए जाते हैं। इसलिए हरी सब्जियों का लोग सेवन ज्यादा करते हैं। लेकिन आजकल बाजार में हरी सब्जियों (green vegetables) के नाम पर बहुत ही ज्यादा मिलावट हो रही है, जो आपनी सेहत पर प्रभाव डाल रही है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। हरी सब्जियां (green vegetables) सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। हरी सब्जियां (green vegetables) में कई तरह की विटामिन पाए जाते हैं। इसलिए हरी सब्जियों का लोग सेवन ज्यादा करते हैं। लेकिन आजकल बाजार में हरी सब्जियों (green vegetables) के नाम पर बहुत ही ज्यादा मिलावट हो रही है, जो आपनी सेहत पर प्रभाव डाल रही है।

पढ़ें :- Punjab Breaking: सिद्धू के बाद चन्नी कैबिनेट से रजिया सुल्ताना ने दिया इस्तीफा, कांग्रेस को लगा झटका
Jai Ho India App Panchang

ज्यादारत चमकादार दिखने वाली सब्जियों (green vegetables) को सिंथेटिक रंगों से रंगकर बाजार में बेचा जा रहा है, जो काफी नुकसान कर रही है। यही नहीं ये सब्जियां (green vegetables) आपको बीमार भी कर रहीं हैं। बता दें कि, आजकल ज्यादातर खाने पीने की चीजों में मिलावट हो रही है।

इस मिलावट के कारण लोगों के स्वास्थ पर बुरा असर डाल रहे हैं। कुछ व्यापारी सब्जियों को जल्दी पकने के लिए कीटनाशकों का इंजेक्शन लगाते हैं। कुछ सिंथेटिक रंग या मैलाकाइट का हरा और मोम का लेप मिलाते हैं। यदि सब्जियां कुछ ज्यादा चमकदार दिखे तो समझ लिजिए की कुछ गड़बड़ है।

दुकानदार सब्जियों (green vegetables) में चमक लाने के लिए उसमें रंग व केमिकल मिलाते हैं। पानी में केमिकल मिलाया जाता है इर फिर सब्जियों को इसमें डुबाकर उन्हें ताजा रंग व चमक दी जाती है। ये सब्जियां आपको और आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा रही है।

ऐसे चेक करें सब्जियों की मिलावट
बाजार में आ रही मिलावटी सब्जियों को लेकर भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने एक घरेलू और आसान उपाय बताया है। इसके जरिए आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि सब्जियों में केमिकल मिला हुआ या नहीं। इसके लिए सबसे पहले लिक्विड पैराफिन में भिगोया हुआ एक कॉटन का कपड़ा लें और इससे सब्जियों के ऊपरी हिस्से को रगड़ें। अगर सब्जी का हरा रंग कपड़े पर लग रहा है तो समझ लें कि सब्जी में मिलावट की गई है। वहीं अगर कपड़े का रंग नहीं बदला तो समझ लें कि सब्जी में मिलावट नहीं है।

पढ़ें :- क्रिकेट के बाद कांग्रेस के कैप्टन का भी सिरदर्द बने सिद्धू, अचानक फैसलों से हर बार टीम को पहुंचाया नुकसान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...