1. हिन्दी समाचार
  2. मुकेश अंबानी का बेसुमार दौलतगीरों की लिस्ट में नाम दर्ज, 80.6 अरब डॉलर हुई दौलत

मुकेश अंबानी का बेसुमार दौलतगीरों की लिस्ट में नाम दर्ज, 80.6 अरब डॉलर हुई दौलत

Mukesh Ambani Named In The List Of Uncultivated Wealthers Wealth Amounted To 80 6 Billion

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत के रहने वाले प्रख्यात बिजनेसमैन मुकेश अंबानी का आज बेसुमार दौलतगीरों की लिस्ट में नाम दर्ज हो गया है। मुकेश अंबानी यूरोप के सबसे अमीर व्यक्ति को पीछे छोड़ते हुए अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: पप्‍पू यादव ने बनाया थर्ड फ्रंट, उपेंद्र, चिराग और कांग्रेस को दिया न्‍योता

मुकेश अंबानी की दौलत अब 80.6 अरब डॉलर

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडैक्स के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन की दौलत अब 80.6 अरब डॉलर हो गई है, जिसमें 22 अरब डॉलर इस साल इकट्ठे हुए हैं। इससे उनकी दौलत फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) से ज्यादा हो गई है जिनकी LVMH Moet Hennessy Louis Vuitton SE को नुकसान हुआ है। इसकी वजह कंपनी के लागत में कटौती के मुकाबले लोगों द्वारा हाई फैशन प्रोडक्ट्स की खरीदारी में तेज कमी करना है।

सूची में एलन मस्क और वॉरेन बफे भी पीछे

सूची में सिलिकन वैली के बड़े नाम जैसे एलन मस्क और अलफाबेट इंक के को-फाउंडर Sergey Brin और Larry Page के अलावा ऑरेकल ऑफ ओमाहा कहे जाने वाले वॉरेन बफे शामिल हैं। जहां उनके समूह को कोरोना वायरस महामारी के संकट के बीच तेल की डिमांड में गिरावट के कारण झटका लगा, वहीं उसके शेयर मार्च में निचले स्तर से दोगुने हो गए हैं। इसकी वजह समूह की डिजिटल इकाई में कंपनियों द्वारा अरबों का निवेश है जिनमें फेसबुक इंक और गूगल शामिल हैं।

कंपनी बढ़ा रही है कारोबार

अंबानी धीरे-धीरे अपना ध्यान ई-कॉमर्स की ओर कर रहे हैं। कई बड़ी टेक कंपनियां भारत के तेजी से बढ़ते डिजिटल कारोबार में हिस्सेदारी ले रही हैं। गूगल ने पिछले महीने कहा था कि वह आने वाले सालों में दूनिया के दूसरे सबसे ज्यादा आबादी वाले देश में डिजिटल टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए 10 अरब डॉलर का खर्च करेगी।

पढ़ें :- शिवसेना साथ नहीं आती है तो एनसीपी प्रमुख शरद पवार को एनडीए में आना चाहिए : रामदास अठावले

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...