1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. देश के बड़े बिजनेस मैन मुकेश अम्बानी ने कमाए एक दिन में 34,676 करोड़ रुपये

देश के बड़े बिजनेस मैन मुकेश अम्बानी ने कमाए एक दिन में 34,676 करोड़ रुपये

शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में करीब 6 फीसदी तेजी आई। जिससे देश के बड़े बिज़नेस मैन मुकेश अम्बानी ने कमाए एक दिन में 34,676 करोड़ रुपये

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Mukesh Ambani The Countrys Biggest Business Man Earned Rs 34676 Crore In One Day

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में शुक्रवार को करीब 6 फीसदी तेजी आई। इससे कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ एक दिन में 4.79 अरब डॉलर यानी 34,676 करोड़ रुपये बढ़ गई। अंबानी की नेटवर्थ 81 अरब डॉलर पहुंच गई है और वह दुनिया के अमीरों की सूची में 13वें स्थान पर बने हुए हैं। हालांकि एशिया में वह पहले स्थान पर हैं और उनकी स्थिति और मजबूत हुई है। कंपनी के शेयरों में तेजी की वजह से कहा गया है कि रिलायंस के पेट्रोकेमिकल कारोबार का एबिटा 50 फीसदी तक बढ़ सकता है। कंपनी के पेट्रोकेमिकल कारोबार का प्रदर्शन बहुत शानदार है। इससे चालू वित्त वर्ष में कंपनी के ओटूसी (O2C) बिजनेस में हिस्सेदारी बिक्री की संभावना बढ़ जाएगी। इससे निफ्टी में आरआईएल के शेयरों के प्रदर्शन में भी सुधार आएगा।

पढ़ें :- सोने चमका और चांदी भी हुई महंगी, फटाफट चेक करें आज के रेट

एशिया और भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की सूची में स्थान रखते है और आज भी वो आपने स्थान बनाये हुए है कल शुक्रवार को एक दिन में कमाए 34,676 करोड़ रुपये रिलायंस का शेयर 16 सितंबर 2020 को 2369 रुपये के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था। तब रिलायंस का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया था। इसके साथ ही अंबानी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर पहुंच गई थी और वह दुनिया के अमीरों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए थे। लेकिन इसके बाद कंपनी के शेयरों में गिरावट से अंबानी टॉप 10 से बाहर हो गए। इस साल उनकी नेटवर्थ 4.30 अरब डॉलर बढ़ी है। और शेयर और अधिक बढ़ने के आसार दिख रहे है। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी Bloomberg Billionaires Index में 15वें स्थान पर बने हुए हैं।

शुक्रवार को अडानी ग्रुप की 6 लिस्टेड कंपनियों में से 4 के शेयरों में गिरावट आई। इससे गौतम अडानी की नेटवर्थ में 10.4 करोड़ डॉलर की कमी आई। वह 68.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 15वें और एशिया में तीसरे नंबर पर हैं। वैसे इस साल कमाई के मामले में वह दुनिया के कई अमीरों पर भारी पड़े हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ 34.4 अरब डॉलर बढ़ी है। कंपनी के पेट्रोकेमिकल कारोबार का प्रदर्शन बहुत शानदार है। इससे चालू वित्त वर्ष में कंपनी के ओटूसी (O2C) बिजनेस में हिस्सेदारी बिक्री की संभावना बढ़ जाएगी। इससे निफ्टी में आरआईएल के शेयरों के प्रदर्शन में भी सुधार आएगा। सुकरवार को आयी बढ़ोतरी से रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के अमीरों की सूची में एक-एक स्थान बनाने में सफल रहे है हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X