नौ साल से लगातार मुकेश अंबानी बन रहे देश के सबसे अमीर

Mukesh Ambanis Wealth At 22 7 Billion Equals Estonias Gdp Forbes

नई दिल्ली: बीते नौ साल से लगातार देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अम्बानी ही बन रहे हैं। अपने देश में को एकलौते 22.7 अरब डालर के मालिक हैं। इस हिसाब से उनकी दौलत डेढ़ लाख करोड़ से भी ज्यादा की हो गयी है। इस साल उनकी कुल संपत्ति एस्टोनिया के जीडीपी के बराबर हो गयी है। फोर्ब्स इंडिया ने भारत के सबसे धनी लोगों की सूची जारी की है।




अम्बानी के बाद दूसरे नम्बर पर दिलीप सांघवी ये 16.9 अरब डॉलर के मालिक हैं। भारत में अमीर परिवार में तीसरे नम्बर पर हिंदुजा परिवार है इनकी कुल दौलत 15.2 अरब डालर है। वहीं विप्रो के अजीम प्रेमजी भारत के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति 15 अरब डालर यानी एक लाख पांच सौ करोड़ रुपए के करीब है। भारत के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति पालोनजी मिस्त्री हैं उनके पास 13.90 अरब डालर की संपत्ति है।

फोर्ब्स के मुताबिक, शीर्ष 100 अमीरों की दौलत में 10 फीसद का इजाफा हुआ है। यह बढ़कर 381 अरब डॉलर हो गई है। वर्ष 2015 में यह 345 अरब डॉलर रही थी। फ्लिपकार्ट के सचिन और बिन्नी बंसल जैसे युवा उद्यमी सूची से बाहर हो गए हैं। जबकि तुरखिया बंधु और आचार्य बालकृष्ण जैसे नए उद्यमी सूची में शामिल हुए हैं।

आस्था सिंह की रिपोर्ट



नई दिल्ली: बीते नौ साल से लगातार देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अम्बानी ही बन रहे हैं। अपने देश में को एकलौते 22.7 अरब डालर के मालिक हैं। इस हिसाब से उनकी दौलत डेढ़ लाख करोड़ से भी ज्यादा की हो गयी है। इस साल उनकी कुल संपत्ति एस्टोनिया के जीडीपी के बराबर हो गयी है। फोर्ब्स इंडिया ने भारत के सबसे धनी लोगों की सूची जारी की है। अम्बानी के बाद दूसरे नम्बर पर दिलीप सांघवी ये 16.9…