UP: सपा की विधानसभा प्रत्याशियों की लिस्ट से शिवपाल खेमे में खुशी की लहर

लखनऊ। सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेस कर यूपी विधानसभा चुनाव के 325 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी। यूपी मे कुल 403 विधानसभा सीटे है। सपा ने बची 78 सीटों के प्रत्याशियों के नाम का एलान विचार करने के बाद ऐलान को कहा है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पहले ही मुलायम सिंह को प्रत्याशियों की लिस्ट भेज दी थी और उसके बाद शिवपाल का खेमा नाराज दिख रहा था। जिसके बाद मुलायम सिंह ने पार्टी कार्यालय मे सभी को बुलाकर मीटिंग करने को कहा था। बावजूद इसके मुलायम सिंह ने अखिलेश सरकार के तीन खास मंत्री अरविंद सिंह गोप, पवन पांडेय और रामगोविंद चौधरी का नाम लिस्ट से काट दिया हैं। लिस्ट के चेहरों पर अगर गौर किया जाए, तो सबसे ज्यादा जगह शिवपाल खेमे को दी गयी है, जिनमें बाहुबली अतीक अहमद से लेकर मुख्तार अंसारी के भाई भी शामिल हैं।




मुलायम बोले, सभी प्रत्याशी चुनाव जीतने वाले

मुलायम सिंह ने प्रत्याशियों के नाम जारी करने के बाद कहा कि जितने भी प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गये हैं, उसमे सभी प्रत्याशी चुनाव जीतने वाले है और 176 प्रत्याशी वही है जो वर्तमान मे पार्टी के विधायक हैं। मुलायम ने यह भी कहा कि पार्टी किसी से गठबंधन नहीं करेगी, इसलिए हमने अपने सभी प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया है। बचे हुये सीटो पर जल्द ही विचार करके नाम घोषित कर दिये जायेंगे। अखिलेश का नाम लेकर मुलायम ने कहा कि उन्हे जहां से चुनाव लड़ना है उन्हे उस सीट से टिकट मिल जायेगा।




खुश दिखे शिवपाल यादव

मुलायम सिंह जब प्रत्याशियों की लिस्ट का एलान मीडिया मे कर रहे थे तब शिवपाल यादव काफी खुश दिखे। जाहिर है कि शिवपाल के करीबी प्रत्याशियों को लिस्ट मे जगह मिल गयी, हालांकि अगर लिस्ट में गौर किया जाये, तो उन सभी नामो पर सपा मुखिया ने मुहर लगा दी, जिनकी गिनती प्रदेश के बाहुबली लोगों में होती है। लिस्ट में अतीक अहमद, मुख्तार अंसारी के भाई सिबक्तुल्ला अंसारी, ज्ञानपुर से विधायक विजय मिश्रा जैसे लोग शामिल हैं।

माना जा रहा है कि सीएम अखिलेश यादव प्रत्याशियों की लिस्ट को लेकर मुलायम सिंह यादव से मुलाक़ात कर सकते हैं, क्योकि अखिलेश ने पहले ही मुलायम सिंह को 403 उम्मीदवारों की लिस्ट सौंप दी थी और उसमे से कई नाम नई टिकट लिस्ट मे शामिल नहीं हैं।