एक दूसरे से बचते हुए नजर आए चाचा-भतीजे, आखिर कब ख़त्म होगा यह सियासी घमासान?





नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और शिवपाल यादव के रिश्तों में लंबे समय से कड़वाहट चली आ रही है। दोनों की लड़ाई पार्टी और सरकार में वर्चस्व की लड़ाई के तौर पर देखी जाती रही है, लेकिन बीते कुछ महीनों में दोनों के रिश्ते तेजी से बिगड़े। सियासी परिवार में मचा घमासान इन दिनों समाजवादियों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। यादव कुनबे में जारी कलह या यूं कहें कि चाचा-भतीजे का विवाद खत्म होने के नाम ही नहीं ले रहा है। इसकी एक झलक राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि के मौके पर देखने को मिली।

इस कार्यक्रम में चाचा शिवपाल और भतीजे अखिलेश एक दूसरे से बचते हुए नजर आए। इस कार्यक्रम को सीएम अखिलेश ने सरकारी बताया, वहीं चाचा शिवपाल ने कहा कि यह पार्टी का कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम में मुलायम परिवार के सदस्यों ने शिरकत तो की लेकिन इस बात का पूरा ध्यान रखा गया कि किसी का एक दूसरे से आमना सामना ना हो। लखनऊ के लोहिया पार्क में आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में जब 10 बजे सीएम अखिलश यादव पहुंचे तो चाचा शिवपाल मंच पर जाने की जगह पार्क में बने वीआईपी कमरे में चले गए। अखिलेश यादव ने लोहिया की मूर्ती पर माल्यार्पण किया, तब भी शिवपाल मंच पर नहीं आए।

उधर, समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव कार्यकर्ताओं से खासे नाराज दिखे और कहा कि कार्यकर्ता जनता के बीच नहीं जाते। उनके काम नहीं करते हैं। वह सिर्फ बड़े नेताओं के ईर्द-गिर्द नारे लगाने में व्यस्त रहते हैं। सपा सुप्रीमो ने लोहिया पार्क में आज डॉ लोहिया को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर कार्यकर्ताओं को हिदायत देते हुए मुलायम ने कहा कि कार्यकर्ता मेहनत तो करते हैं, लोहिया के नारे भी लगाते हैं, लेकिन उनके सिद्धांतों को भूल गए हैं। कार्यकर्ता महापुरुषों की किताबें नहीं पढ़ते। टिकट मांगने वालों के लिए जब मैंने यह अनिवार्य किया तो लोगों ने किताबें खरीदना तो शुरू किया, लेकिन उन्हें कोई पढ़ता नहीं है।

सपा मुखिया ने कहा कि लोहिया बहुत बड़े विचारक थे। उनके बताये गये रास्ते पर मैं आज भी चल रहा हूं। लोहिया जी को आज पूरा देश याद कर रहा है। 23 अगस्त, 1967 को मैं उनसे आखिरी बार मिला था। 12 अक्टूबर को उनका निधन हो गया। इस मौके पर लोहिया के 50 भाषणों की सीडी भी कार्यकर्ताओं में बांटी गयी। लोहिया की पुण्यतिथि पर सपा कार्यकर्ताओं ने राजधानी के विभिन्न अस्पतालों में मरीजों के बीच आज फल भी वितरित किये।



Loading...