1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Muli Khane Ke Fayde : ठंड में रसोई की जान माननी जाती है मूली, जानिए इसके नफे और नुकसान

Muli Khane Ke Fayde : ठंड में रसोई की जान माननी जाती है मूली, जानिए इसके नफे और नुकसान

सर्दियों के मौसम में स्वाद और सेहत दोनों के लिए मूली रामबाण। विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में मूली से बने व्यंजन इस सीजन में काफी लोकप्रिय है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Muli Khane Ke Fayde : सर्दियों के मौसम में स्वाद और सेहत दोनों के लिए मूली रामबाण। विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में मूली से बने व्यंजन इस सीजन में काफी लोकप्रिय है। मूली का अचार , सलाद और पराठे के साथ साग ठंड के मौसम रसोई की जान माने जाते है।
मूली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, फॉलिक एसिड के साथ कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर, सर्दी-जुकाम, हृदय रोग, वजन कम करने में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं,मूली खाने के फायदे और नुकसान।

पढ़ें :- नाश्ते में बनाये पोहा सबसे आसान रेसिपी,जानिये ?

सर्दी-जुकाम की समस्या
अगर किसी को सर्दी जुकाम हो रखा है तो ऐसे में कच्ची मूली का 20-30 मिली जूस निकालकर पी लें। इसे सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

एसिडिटी
अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान है तो कच्ची मूली (Muli) का सेवन करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

पीलिया
अगर आप पीलिया की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए मूली काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके लिए मूली के ताजे पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसे दूध में डालकर उबाल लें। जब झाग ऊपर आ जाए तो इसे उबालकर पी लें।

1.मछली के साथ कभी भी मूली का सेवन नहीं करना चाहिए।

पढ़ें :- अंगूर खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

2 . चने के साथ मूली (Muli) का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अगर आपको गले में सूजन, दर्द और शरीर में सूजन है तो इससे समस्या बढ़ सकती है। इसलिए इसका सेवन न करे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...