1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. चेहरे की रंगत में चार चांद लगाती है मुल्तानी मिट्टी, साथ कई स्किन प्रॉब्लम से दिलाता है निजात

चेहरे की रंगत में चार चांद लगाती है मुल्तानी मिट्टी, साथ कई स्किन प्रॉब्लम से दिलाता है निजात

मुल्तानी मिट्टी उर्फ ​​फुलर की धरती सबसे अच्छे प्राकृतिक अवयवों में से एक है जिसका उपयोग आप अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं। यह न केवल आपकी त्वचा को चमकदार और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है बल्कि आपके छिद्रों से अतिरिक्त तेल और गंदगी को बाहर निकालने में भी बहुत अच्छा काम करता है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: मुल्तानी मिट्टी उर्फ ​​फुलर की धरती सबसे अच्छे प्राकृतिक अवयवों में से एक है जिसका उपयोग आप अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं। यह न केवल आपकी त्वचा को चमकदार और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है बल्कि आपके छिद्रों से अतिरिक्त तेल और गंदगी को बाहर निकालने में भी बहुत अच्छा काम करता है। चूंकि यह एक मिट्टी का मुखौटा है, यह मुँहासा प्रवण त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

पढ़ें :- इन घरेलू उपायों के माध्यम से दांत के दर्द पाएं तुरंत निजात

आलू का रस + मुल्तानी मिट्टी: आलू का रस प्राकृतिक रूप से त्वचा को चमकदार बनाता है जिससे यह इस मास्क के लिए एक आदर्श बाध्यकारी एजेंट और पोषक तत्वों से भरपूर घटक बन जाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल 

एक आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें। कद्दूकस किए हुए आलू को मलमल के कपड़े से पकड़ कर उसका सारा पानी निचोड़ लें। अब आपने जो जूस इकट्ठा किया है उसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और इसे चलाएं। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप इसमें विटामिन ई तेल या अपने पसंदीदा आवश्यक तेल भी मिला सकते हैं। इस गाढ़े पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 8-10 मिनट के लिए छोड़ दें।

ठंडे पानी से धो लें और टोनर और मॉइस्चराइजर के साथ जारी रखें। एलोवेरा + मुल्तानी मिट्टी: अगर वीकेंड में आपकी त्वचा बहुत ज्यादा खराब हो गई है, तो आप एलोवेरा की अच्छाई का इस्तेमाल इसे शांत और शांत करने के लिए कर सकते हैं।

पढ़ें :- घरेलू नुस्खों का करतें हैं इस्तेमाल तो जरूर जान लें ये बातें, वरना भुगतनी होगी स्किन को ये प्रॉब्लम

दिशा

एक कटोरी में क्रमशः एक चम्मच एलोवेरा जेल और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। मिश्रण को एक साथ बांधने के लिए गुलाब जल की कुछ बूँदें जोड़ें। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आप अपनी आंखों को शांत करने के लिए खीरे के स्लाइस का भी उपयोग कर सकते हैं। ठंडे पानी से धो लें और बाद में मॉइस्चराइज़ करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...