IPL Final 2019: CSK और MI के बीच महामुकाबला आज, जानें- किसका पलड़ा भारी

mi vs csk
IPL Final 2019: CSK और MI के बीच महामुकाबला आज, जानें- किसका पलड़ा भारी

नई दिल्ली। IPL Final 2019 CSK vs MI 23 मार्च को शुरू हुए आइपीएल के 12वें सीजन का फाइनल मुकाबला आज हैदराबाद में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें चौथी बार फाइनल में आमने-सामने हैं और अब तक सबसे ज्यादा 3-3 बार आइपीएल खिताब अपने नाम किया है।

Mumbai Indians Vs Chennai Super Kings Ipl 12 Final Record Rohit Sharma Ms Dhoni :

ऐसे में आज जो भी टीम जीतेगी वो आइपीएल में अब तक की सबसे सफल टीम बन जाएगी। मुंबई इंडियंस आइपीएल की इकलौती ऐसी टीम है जिसका चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीत का प्रतिशत 50 से ज्यादा है जबकि बाकी सभी टीमों का 50 से काफी कम है।

हैदराबाद के इस मैदान पर चेन्नई ने कुल 7 मैच खेले हैं। जिनमें से 4 में उसे जीत मिली जबकि 3 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं मुंबई ने यहां 10 मैच खेले हैं। इनमें से 6 में जीत हासिल की, जबकि 4 मुकाबले हारी है। ऐसे में आज के आइपीएल फाइनल में इन दोनों चैंपियंस के बीच कांटे टक्कर होने की उम्मीद है। एक नजर डालते हैं दोनों टीमों की कमजोरियों और ताकत पर।

फाइनल में अब तक मुंबई दो और चेन्नई एक बार जीत दर्ज करने में सफल रहा है। मुंबई ने पहले क्वालिफायर में चेन्नई को ही हराया था। महेंद्र सिंह धोनी नौवीं बार आईपीएल फाइनल खेलेंगे। इस सीजन में मुंबई ने 3 बार चेन्नई को मात दी है, जिसमें दो लीग मैच और एक क्वालिफायर मुकाबला शामिल है।

मुंबई ने चेन्नई के खिलाफ 2010 आईपीएल फाइनल गंवाया था, उस वक्त टीम के कप्तान सचिन तेंदुलकर थे। इसके बाद मुंबई इंडियंस ने 2013 और 2015 के आईपीएल फाइनल में चेन्नई को हराया है, उस दौरान रोहित शर्मा मुंबई के कप्तान थे।

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डि कॉक इस सीजन की बेहतरीन सलामी जोड़ियों में से एक साबित हुए हैं तो मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव ने टीम को कई मौकों पर संभाला है।

इस सीजन टीम की एक अलग ताकत आखिरी ओवर में बहुत तेजी से रन बटोरना रही है और इसमें हार्दिक पंड्या ने बड़ा किरदार निभाया है। हार्दिक को कीरोन पोलार्ड का भी अच्छा साथ मिला है। गेंदबाजी में उसके पास दो ऐसे गेंदबाज है जो डेथ ओवरों में रन बनाना मुश्किल कर देते हैं। जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा की जोड़ी चेन्नई के के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

नई दिल्ली। IPL Final 2019 CSK vs MI 23 मार्च को शुरू हुए आइपीएल के 12वें सीजन का फाइनल मुकाबला आज हैदराबाद में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें चौथी बार फाइनल में आमने-सामने हैं और अब तक सबसे ज्यादा 3-3 बार आइपीएल खिताब अपने नाम किया है। ऐसे में आज जो भी टीम जीतेगी वो आइपीएल में अब तक की सबसे सफल टीम बन जाएगी। मुंबई इंडियंस आइपीएल की इकलौती ऐसी टीम है जिसका चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीत का प्रतिशत 50 से ज्यादा है जबकि बाकी सभी टीमों का 50 से काफी कम है। हैदराबाद के इस मैदान पर चेन्नई ने कुल 7 मैच खेले हैं। जिनमें से 4 में उसे जीत मिली जबकि 3 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं मुंबई ने यहां 10 मैच खेले हैं। इनमें से 6 में जीत हासिल की, जबकि 4 मुकाबले हारी है। ऐसे में आज के आइपीएल फाइनल में इन दोनों चैंपियंस के बीच कांटे टक्कर होने की उम्मीद है। एक नजर डालते हैं दोनों टीमों की कमजोरियों और ताकत पर। फाइनल में अब तक मुंबई दो और चेन्नई एक बार जीत दर्ज करने में सफल रहा है। मुंबई ने पहले क्वालिफायर में चेन्नई को ही हराया था। महेंद्र सिंह धोनी नौवीं बार आईपीएल फाइनल खेलेंगे। इस सीजन में मुंबई ने 3 बार चेन्नई को मात दी है, जिसमें दो लीग मैच और एक क्वालिफायर मुकाबला शामिल है। मुंबई ने चेन्नई के खिलाफ 2010 आईपीएल फाइनल गंवाया था, उस वक्त टीम के कप्तान सचिन तेंदुलकर थे। इसके बाद मुंबई इंडियंस ने 2013 और 2015 के आईपीएल फाइनल में चेन्नई को हराया है, उस दौरान रोहित शर्मा मुंबई के कप्तान थे। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डि कॉक इस सीजन की बेहतरीन सलामी जोड़ियों में से एक साबित हुए हैं तो मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव ने टीम को कई मौकों पर संभाला है। इस सीजन टीम की एक अलग ताकत आखिरी ओवर में बहुत तेजी से रन बटोरना रही है और इसमें हार्दिक पंड्या ने बड़ा किरदार निभाया है। हार्दिक को कीरोन पोलार्ड का भी अच्छा साथ मिला है। गेंदबाजी में उसके पास दो ऐसे गेंदबाज है जो डेथ ओवरों में रन बनाना मुश्किल कर देते हैं। जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा की जोड़ी चेन्नई के के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।