मुंबई अग्निकांड: मातम में बदला जश्न का माहौल, BMC से हुई थी कई बार शिकायत

mumbai-agnikaand

Mumbai Kamala Mill Compound Fire Many Complaints Were Filed To Bmc

नई दिल्ली। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के लोअर परेल इलाके के कमला मिल्स कंपाउंड स्थि​त एक आठ मंजिला बिल्डिंग की छत पर अस्थायी ढ़ांचे में चल रहे पब और रेस्टोरेंट में बुधवार की देर रात आग लगने से 15 लोगों की मौत हो गई। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि लोगों की मौत दम घुटने से हुई। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ने हादसे पर दुख जताते हुए घायलों के जल्द ठीक होने की उम्मीद जताई है। इस बीच मुंबई के सामाजिक कार्यकर्ता मंगेश कालसकर का कहना है कि मैंने कमला मिल परिसर में हुए अवैध निर्माण की जानकारी कई बार बीएमसी को दी लेकिन हर बार बीएमसी ने यही कहा कि वहां कुछ भी गड़बड़ नहीं है।

आधिकारिक रूप से मिली जानकारी के मुताबिक इस अग्निकांड में 15 लोगों की मौत हो गई है। जिनमें 12 महिलाएं और 3 पुरुष के होने की पुष्टि हुई है। यह रेस्टोरेंट जिस इलाके में स्थित है वहां कई चैनलों और मल्टीनेश्नल कंपनियों के दफ्तर होने की बात सामने आ रही है।

अग्निशमन विभाग के अधिकारियों की माने तो यह रेस्टोरेंट बांस के ढ़ांचे से तैयार किया गया था और रेस्टोरेंट संचालक ने अग्निशमन यंत्रों को भी नहीं लगवाया था। जिस वजह से आग लगने के चंद मिनटों के भीतर ही आग ने पूरे रेस्टेरेंट को अपनी चपेट में ले लिया।

मौके पर राहत कार्य के लिए पहुंचे अग्निशमन दल के कर्मियों की माने तो घटना की जानकारी मिलने के तुरंत बाद वे घटना स्थल पर पहुंच गए थे, लेकिन घटना स्थल की ओर जाने वाले संकरे रास्ते ने राहत कार्य में बड़ी बाधा का काम किया। आग लगने से पूरे इलाके में भगदड़ का माहौल था और रेस्टोरेंट में रखे सिलेंडर एक के बाद धमाके के साथ फट रहे थे।

नई दिल्ली। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के लोअर परेल इलाके के कमला मिल्स कंपाउंड स्थि​त एक आठ मंजिला बिल्डिंग की छत पर अस्थायी ढ़ांचे में चल रहे पब और रेस्टोरेंट में बुधवार की देर रात आग लगने से 15 लोगों की मौत हो गई। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि लोगों की मौत दम घुटने से हुई। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ने हादसे पर दुख जताते हुए घायलों के जल्द ठीक होने की उम्मीद जताई है। इस बीच मुंबई…