मुंबई टेस्ट: भारत की शानदार जीत, सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त

मुंबई| भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच के आखिरी और पांचवें दिन सोमवार को इग्लैंड को पारी और 36 रनों से हरा दिया। इसी के साथ मेजबानों ने पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है। भारत ने पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड पर 231 रनों की बढ़त ले ली थी। मेहमान टीम इस बढ़त को उतार नहीं पाई और अपनी दूसरी पारी में 55.3 ओवरों में 195 रनों पर ढेर हो गई।




इंग्लैंड के जोए रूट (77) और जॉनी बेयर्सटो (51) ही भारतीय गेंदबाजों का सामना कर सके। बाकी और कोई बल्लेबाज विकेट पर खड़ा नहीं हो सका।
यह भारत की लगातार पांचवीं श्रृंखला जीत है। उसके लिए अश्विन ने इस पारी में छह विकेट लिए। उन्होंने पहली पारी में भी छह विकेट अपने नाम किए थे। इस मैच में कुल 12 विकेट अपने नाम किए। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पदार्पण मैच खेल रहे केटान जेनिंग्स (112), जोस बटलर (76) और मोइन अली की बेहतरीन पारियों की मदद से अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए थे।

मेजबान टीम ने इसका मजबूत जवाब देते हुए कप्तान विराट कोहली (235), मुरली विजय (136) और जयंत यादव (104) की शानदार पारियों की मदद से अपनी पहली पारी में 631 रन बनाते हुए 231 रनों की बढ़त ले ली थी। जिसे मेहमान टीम उतार नहीं पाई और मैच के साथ श्रृंखला भी गंवा बैठी। श्रृंखला का राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था जबकि विशाखापट्नम और मोहली में खेले गए दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने जीत दर्ज की थी।



Loading...