1. हिन्दी समाचार
  2. PM मोदी के करीबी मुर्मू J&K और राधा कृष्ण माथुर बने लद्दाख के एलजी

PM मोदी के करीबी मुर्मू J&K और राधा कृष्ण माथुर बने लद्दाख के एलजी

By बलराम सिंह 
Updated Date

Murmu Jk Close To Pm Modi And Radha Krishna Mathur Became Lg Of Ladakh

नई दिल्ली। केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक का तबादला कर दिया गया है। सत्यपाल मलिक को अब गोवा का राज्यपाल बनाया गया है। इससे पहले मृदला सिन्हा गोवा की राज्यपाल थीं। उन्हें हटाकर सत्यपाल मलिक को केंद्र सरकार ने वहां का राज्यपाल नियुक्त किया है।

पढ़ें :- मेहनत के बाद भी नहीं मिलता फल, तो आपके कुंडली में है कालशर्प दोष करे ये उपाए

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद केन्द्र शासित प्रदेश बने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को शुक्रवार शाम नए राज्यपाल मिल गए। गिरीश चंद्र मुर्मू अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद बने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले एलजी होंगे। वहीं राधाकृष्ण माथुर लद्दाख के पहले एलजी होंगे। वहीं जम्मू-कश्मीर के वर्तमान राज्यपाल सत्यपाल मलिक को गोवा का राज्यपाल बनाया गया है।

पीएम मोदी के साथ काम कर चुके हैं मुर्मू
मूल रूप से ओडिशा के रहने वाले गिरीश चंद्र मुर्मू 1985 बैच के आईएएस के अधिकारी हैं। नवंबर 1959 को जन्मे मुर्मू ने पॉलिटिकल साइंस में परास्नातक के साथ एमबीए भी किया है। बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के छात्र रह चुके जीसी मुर्मू को तेज-तर्रार अफसर माना जाता है। मुर्मू पीएम मोदी के साथ भी काम कर चुके हैं। जब नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम थे तब गिरीश चंद्र मुर्मू उनके प्रमुख सचिव थे। मुर्मू को पीएम मोदी का करीबी विश्वासपात्र माना जाता है। इसी वजह से उन्हें केंद्रीय वित्त मंत्रालय में व्यव विभाग का सचिव पद भी सौंपा गया था।

रक्षा सचिव रह चुके हैं राधा कृष्ण माथुर
केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के पहले एलजी बनाए गए राधा कृष्ण माथुर त्रिपुरा कैडर के 1977 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं। आईआईटी कानपुर के छात्र रहे माथुर को रक्षा मामलों की गहरी समझ है। वह नवंबर 2018 में भारत के मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में सेवानिवृत्त हुए। 25 मई 2013 को इस पद पर नियुक्त होने के दो साल बाद माथुर भारत के रक्षा सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए। वह भारत के रक्षा उत्पादन सचिव, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम सचिव और भारत के मुख्य सचिव और त्रिपुरा के मुख्य सचिव भी की भूमिका भी निभा चुके हैं।

पढ़ें :- 12 मई 2021 का राशिफल: इन 5 राशि के जातकों को रहना होगा बेहद सावधान, इन्हे होगा आर्थिक लाभ

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X