1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Afghanistan News : तालिबान राज में बंदूकधारियों ने पूर्व सांसद मुरसल की घर में घुसकर हत्या की

Afghanistan News : तालिबान राज में बंदूकधारियों ने पूर्व सांसद मुरसल की घर में घुसकर हत्या की

अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Capital Kabul) में एक पूर्व सांसद मुर्सल नबीजादा (Mursal Nabizada) और उनके अंगरक्षक की उनके घर में गोली मारकर हत्या कर दी गई है। अगस्त 2021 में तालिबान (Taliban) के सत्ता पर कब्जा करने के बाद 32 वर्षीय मुर्सल नबीजादा (Mursal Nabizada)  उन कुछ महिला सांसदों में से एक थीं, जो काबुल में रुकी थीं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Capital Kabul) में एक पूर्व सांसद मुर्सल नबीजादा (Mursal Nabizada) और उनके अंगरक्षक की उनके घर में गोली मारकर हत्या कर दी गई है। अगस्त 2021 में तालिबान (Taliban) के सत्ता पर कब्जा करने के बाद 32 वर्षीय मुर्सल नबीजादा (Mursal Nabizada)  उन कुछ महिला सांसदों में से एक थीं, जो काबुल में रुकी थीं।

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

 

भाई और सुरक्षाकर्मी घायल

रविवार को हुए हमले में उसका भाई और एक दूसरा सुरक्षाकर्मी घायल हो गया था। पूर्व सहयोगियों ने नबीजादा को अफगानिस्तान (Afghanistan) की बहादुर बेटी बताते हुए दुख जताया। पूर्व सहयोगियों ने कहा कि नबीजादा उन महिलाओं में से एक थीं जिन्होंने तालिबानी शासन के डर से देश छोड़ने से इंकार कर दिया।

तालिबानी शासन के बाद से महिलाओं पर अत्याचार

पढ़ें :- Hindenburg Research Report से शेयर बाजार में मचा तहलका, अडानी ग्रुप में जानें कितना लगा है सरकारी पैसा, सकते में LIC और बड़े बैंक

2021 में तालिबान (Taliban) के सत्ता में लौटने के बाद से महिलाओं को सार्वजनिक जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों से हटा दिया गया है। काबुल पुलिस के प्रवक्ता खालिद जादरान (Kabul police spokesman Khalid Zadran) ने कहा कि सुरक्षा बलों ने घटना की गंभीरता से जांच शुरू कर दी है। पूर्व विधायक मरियम सोलेमानखिल (Former MLA Mariam Soleimankhil) ने कहा कि सुश्री मुर्सल नबीजादा (Mursal Nabizada)   एक सच्ची पथ प्रदर्शक – मजबूत, मुखर महिला थीं, जो खतरे के बावजूद भी अपने विश्वास के लिए खड़ी रहीं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...