1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. गर्मियों में जरूर पीएं खस का शरबत, खस का शर्बत पीने से होते हैं ये 5 फायदे

गर्मियों में जरूर पीएं खस का शरबत, खस का शर्बत पीने से होते हैं ये 5 फायदे

गर्मियों में लोग अक्सर ऐसी ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं जो उन्हें ठंडक पहुंचाए और हाइड्रेट रखे। और ऐसे में शर्बत सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गर्मी की चपेट से बचने के लिए खस का शर्बत बहुत कारगर होता है। खस की तासीर ठंडी होती है, जिसके कारण यह शरीर को अंदर से ठंडा रखने के साथ आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड भी रखता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

खस एक सुगंधित घास होती है। इस पौधे की ऊंचाई 5 से 6 फीट की होती है। यह शरबत खस पौधे की जड़ से तैयार किया जाता है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। आज हम आपको खस के शरबत के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में अक्सर लोग डिहाइड्रेशन के शिकार होने लगते हैं। इस मौसम में अगर सेहत का खास ख्याल ना रखा जाए तो यह काफी खतरनाक होता है। गर्मियों में लोग अक्सर ऐसी ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं जो उन्हें ठंडक पहुंचाए और हाइड्रेट रखे। इसके लिए खस का शरबत आपके काफी काम आ सकता है। खस का शर्बत सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

पढ़ें :- Skin Care Routine: गर्मियों में त्वचा को रखिये मुलायम, ये चीजें जरूरी लगाएं

गर्मी की चपेट से बचने के लिए खस का शर्बत बहुत कारगर होता है। खस की तासीर ठंडी होती है, जिसके कारण यह शरीर को अंदर से ठंडा रखने के साथ आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड भी रखता है। ज्यादा गर्मी पड़ने पर शरीर में लगातार पानी की कमी हो जाती है और व्यक्ति को डिहाइड्रेशन हो जाता है। ऐसे में ज्यादा गर्मी में खस का शर्बत पीना फायदेमंद हो सकता है। खस का शर्बत लू यानी हीट स्ट्रोक से भी बचाएगा। ऐसे में आप रोज की दिनचर्या में खस का शरबत जरूर शामिल करें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। खस क्या है हो सकता है कुछ लोगों को खस के बारे में मालूम न हो तो हम आपको बता दें कि खस एक तरह की सुगंधित घास है। खस को कुछ लोग खसखस भी कहते हैं। इसका प्रयोग कई खाने की चीजों में किया जाता है। खस में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

खस का शरबत पीने के फायदे

खस के शरबत के सेवन से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। इसे पीने से शरीर में कभी पानी की कमी नहीं होती। तेज गर्मी के कारण होने वाले हीट स्ट्रोक से भी राहत मिलती है। खस का शरबत पीने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। खस के सेवन से शरीर का रक्त साफ होता है, जिससे चेहरे पर कील-मुंहासे नहीं होते और निखार आता है। खस से शरीर में आयरन की पूर्ति होती है। गर्मी में पसीना और धूल-धुंए के कारण आंखों की जलन की समस्या होती है। खस का शरबत पीने से यह समस्या दूर हो जाती है। खस का शरबत पीने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे बार-बार व्यक्ति बीमार नहीं पड़ता है।

1 – ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए- खस में लोहा, मैंगनीज और बी 6 विटामिन भरा होता है। इसमें मौजूद लोहे से शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। जबकि, इसमें मैंगनीज की मौजूदगी से ब्‍लड प्रेशर के लेवल को बैलेंस करना आसान हो जाता है।

पढ़ें :- गर्मियों में त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

2- आंखों की रेडनेस को करे दूर- खस शरबत की तासीर ठंडी होती है इसके अलावा खस में जिंक होता है जो आंखों की रेडनेस को कम करता है आंखों की लालिमा को दूर करे खस शरबत एक मूत्रवर्धक है जिसमें ठंडा गुण होता। इसके अलावा, खस में जस्ता होता है जो कि आंखों की लालिमा को कम करने में मदद करता है। अगर आपकी आंखों में लालिमा है तो आप दिन में एक गिलास खस का शरबत पिएं। आंखों की लालिमा तभी होती है जब गर्मी लगी हो। खस शरबत की तासीर ठंडी होती है इसके अलावा खस में जिंक होता है. जो आंखों की रेडनेस को कम करता है.

3- प्यास बुझाए- गर्मियों के मौसम में पसीना बहुत ज्यादा आने की वजह से प्यास भी काफी लगती है ऐसे में खस का शरबत शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है इसमें नींबू का रस मिलाकर पीने से यह और भी ज्यादा पौष्टिक होता है अत्‍यधिक प्‍यास बुझाए गर्मियों में अगर धड़ा धड़ा पसीना आता है तो एक गिलास खस का शरबत पिएं। इस ड्रिंक में शरीर को ठंडक पहुंचाने के तत्‍व होते हैं। अगर आप इसमें नींबू का रस मिलाते हैं तो यह आपके शरीर के लिये और भी ज्‍यादा पौष्‍टिक हो जाता है।

4-एंटीऑक्सीडेंट से होता है भरपूर- इसमें ढेर सारे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं यह एंटीऑक्‍सीडेंट ना सिर्फ इम्‍यूनिटी को बढाते हैं बल्‍कि शरीर में ऑर्गन और टिशू को भी फ्री रैडिकल्‍स से बचाते हैं

5. शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता- यह जरुरी है कि आप गर्मी में अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। लेकिन खस के शर्बत को अगर आप पीते हैं तो आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट रहेगा। गर्मियां आते ही लोग शरीर को ठंडा रखने के लिये तरह-तरह की चीज़े आजमाने लगते हैं। गर्मी में अगर बच के ना रहा जाए तो यह सेहत के लिये बड़ी खतरनाक साबित हो सकती है। इस मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना ना भूलें और समय समय पर पानी पीते रहें। पानी के अलावा ऐसे कई और पेय पदार्थ हैं जिनका आप गर्मियों में सेवन कर सकते हैं। इसमें सबसे बड़ा नाम है खस के शर्बत का।

पढ़ें :- गर्मियों में चेहरे के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाए
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...