1. हिन्दी समाचार
  2. सरसों के तेल के गजब फायदे, अस्थमा की रोकथाम के साथ दूर करता है पुराने दर्द

सरसों के तेल के गजब फायदे, अस्थमा की रोकथाम के साथ दूर करता है पुराने दर्द

Mustard Oil Has Great Benefits Relieves Chronic Pain With Prevention Of Asthma

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: बचपन से एचएम सुनते आए हैं की तेल की मालिश काफी फायदेमंद होती है। दरअसल, ऐसा माना जाता है कि सरसों का तेल अपनी तासीर और गुणों के कारण कई तरह की समस्याओं में औषधि‍ के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

पढ़ें :- सपने में दिखें ये चीजें तो समझ जाइए शुरू होने वाला है आपका अच्छा समय, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के ही लिए बहुत फायदेमंद है। सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्दनाशक का काम करते हैं।

जोड़ों का दर्द हो या फिर कान का दर्द, सरसों का तेल एक औषधि की तरह काम करता है। सरसों के तेल के ये फायदे आपको हैरान कर देंगे आइये जानते हैं…

अस्थमा की रोकथाम

अस्थमा से पीड़ि‍त लोगों के लिए सरसों का तेल खासतौर पर फायदेमंद होता है। सरसों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो अस्थमा के मरीजों के लिए खासतौर पर फायदेमंद है। सर्दी हो जाने पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

पढ़ें :- तुलसी की जड़ में हर रोज चढ़ाएं ये चीज, ऐसी चमकेगी किस्मत नहीं रहेगा कोई ठिकाना

दर्दनाशक के रूप में

जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा सरसों के तेल के सेवन से अंदरुनी दर्द में भी आराम मिलता है।

वजन घटाने में मददगार

सरसों के तेल में मौजूद विटामिन जैसे थियामाइन, फोलेट व नियासिन शरीर के मेटाबाल्जिम को बढ़ाते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए

पढ़ें :- भाजपा को भारी पड़े़गा किसान विरोधी काला कानूनः अखिलेश

सरसों का तेल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। शरीर की अंदरुनी कमजोरी को दूर करने के लिए सरसों के तेल का नियमित सेवन करें। इससे मालिश करना भी फायदेमंद रहेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...