म्यांमार के राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा, फेसबुक पोस्ट कर दी सूचना

म्यांमार के राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा, फेसबुक पोस्ट कर दी सूचना
म्यांमार के राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा, फेसबुक पोस्ट कर दी सूचना

नई दिल्ली। म्यांमार के राष्ट्रपति यू. हटिन क्याव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसकी घोषणा बुधवार को की गई। संसद द्वारा नए राष्ट्रपति को निर्वाचित किए जाने तक उपराष्ट्रपति यू मिंट स्वे कार्यवाहक राष्ट्रपति के तौर पर कार्य करेंगे। सूत्रों के अनुसार, यह घोषणा राष्ट्रपति कार्यालय के महानिदेशक यू.जॉ टे ने की। संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति पद खाली होने के सात दिनों के भीतर भरा जाना चाहिए।

राष्ट्रपति कार्यालय के फेसबुक पेज पर दी गई जानकारी 

{ यह भी पढ़ें:- म्यामांर में और ताकतवर हुईं सू ची, करीबी सहयोगी विन मिंत बने राष्ट्रपति }

क्यॉव दो साल से इस पद पर आसीन थे। इस बात की उनके कार्यालय ने यह जानकारी दी। राष्ट्रपति कार्यालय के आधिकारिक फेसबुक पेज पर एक बयान में कहा, “म्यामांर के राष्ट्रपति यू हतिन क्यॉव ने 21 मार्च 2018 को पद से इस्तीफा दे दिया। क्याव ने स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफा दिया है। टे ने कहा कि क्याव ने पद छोड़ने का आग्रह किया था।

इन हालातों में हतिन क्याव बने थे राष्ट्रपति 

{ यह भी पढ़ें:- एक महीने में मारे गए 6700 रोहिंग्या मुसलमान, सरकारी आकड़ें गलत: रिपोर्ट }

हतिन क्‍याव को उस समय राष्‍ट्रपति बनने का मौका मिला था जब 2008 के संविधान की धारा 59 (एफ) के तहत वो व्यक्ति म्‍यांमार का राष्ट्रपति नहीं हो सकता, जिसकी अगली पीढ़ी के पास किसी अन्य देश का पासपोर्ट हो। सू की के बेटे के पास ब्रिटेन की नागरिकता है। ऐसे में हतिन क्‍याव को यह जिम्‍मेदारी दी गई थी। क्याव (72) को आंग सान सू की नेशनल लीग ऑफ डेमोक्रेसी (एनएलडी) के 2015 के आम चुनाव जीतने के बाद मार्च 2016 में राष्ट्रपति बनाया गया था।

नई दिल्ली। म्यांमार के राष्ट्रपति यू. हटिन क्याव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसकी घोषणा बुधवार को की गई। संसद द्वारा नए राष्ट्रपति को निर्वाचित किए जाने तक उपराष्ट्रपति यू मिंट स्वे कार्यवाहक राष्ट्रपति के तौर पर कार्य करेंगे। सूत्रों के अनुसार, यह घोषणा राष्ट्रपति कार्यालय के महानिदेशक यू.जॉ टे ने की। संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति पद खाली होने के सात दिनों के भीतर भरा जाना चाहिए। राष्ट्रपति कार्यालय के फेसबुक पेज पर दी गई जानकारी  क्यॉव…
Loading...