पंजाब की नाभा जेल पर हमला, खालिस्तानी आंतकी मिंटू समेंत 5 फरार

नई दिल्ली। बंदूकधारी करीब 10 हमलावरों ने रविवार की सुबह पंजाब के पटियाला की हाई सिक्योरिटी नाभा सेन्ट्रल जेल पर हमला कर खालिस्तान लिब्रेशन फोर्स (केएलएफ) के आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू समेेंत पांच कैदियों को जेल से छुड़ा लिया। हमले के दौरान हमलावरों द्वारा की गई अंधाधुंध फायरिंग में जेल के दो सुरक्षाकर्मी भी घायल हुए हैं। इस हमले के बाद पंजाब और हरियाणा को हाईएलर्ट कर दिया गया है।




मिली जानकारी के मुताबिक फार्चयूनर और स्विफ्ट कार में सवार होकर आए हमलावर पुलिस की ड्रेस में थे और उनके पास स्वचालित आधुनिक हथियार थे। यह हमला जिस तरह से अंजाम दिया गया उससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि हमलावरों को जेल की सुरक्षा व नक्शे की पूरी जानकारी थी और वे लंबे समय से इस हमले को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे।

पंजाब पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जेल से भगाए गए अपराधियों में आतंकी हरमिंदर मिंटू के अलावा गैंगस्‍टर विक्की गौंडर, गुरप्रीत सेखों, नीता दयोल और विक्रमजीत शामिल हैं। पंजाब पुलिस के डीजीपी का कहना है कि वह स्वयं घटना स्थल पर मामले की छानबीन करेंगे। उनका प्रयास है कि जल्द से जल्द फरार हुए अपराधियों को पकड़ जा सके।




गौरतलब है कि खालिस्तानी आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू का नाम पंजाब और हरियाणा में हुई कई बड़ी आतंकी वारदातों में सामने आ चुका है। उसने 2008 में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा गुरुमीत राम रहीम सिंह पर जानलेवा हमला किया था। इसके अलावा वह 10 अन्य बड़ी वारदातों में वंछित था, जिसे 2014 में दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था।