1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. 25 जुलाई को मनाई जाएगी नागपंचमी, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त…

25 जुलाई को मनाई जाएगी नागपंचमी, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त…

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: श्रवण मास की आंवस्य के बाद 25 जुलाई को हिन्दू पर्व नागपंची मनाई जाएगी। आपको बता दें, सावन माह में सावन सोमवार, रक्षा बंधन और हरियाली अमावस्या जैसे विशेष त्यौहार आते हैं।

ये त्यौहार प्रति वर्ष सावन की शुक्ल पंचमी को नाग पंचमी के रूप में मनाया जाता है। नाग देवता को पंचमी तिथि का स्वामी कहते हैं और यह त्यौहार पूर्णतः उन्हें समर्पित रहता है।

होती है पंचमी के दिन विशेष पूजा 

एक ओर जहां कहते हैं कि नाग देवता को दूध पिलाना शुभ होता है, तो वहीं एक ओर यह भी कहा जाता है कि नाग देवता को दूध पिलाना अनुचित होता है। नागपंचमी के दिन नाग देवता का मंदिरों ओर घरों में विशेष पूजन किया जाता है।

साथ ही इस दिन घर के मुख्य द्वार पर नाग देवता का चित्र बनाने की परंपरा भी है। इससे घर पर नाग देवता की कृपा बनी रहती है और घर नाग से सुरक्षित रहता है।

पंचमी की पूजा का शुभ मुहूर्त 

यूं तो आप नागपंचमी के पूरे दिन में कभी भी नाग देवता का पूजन कर सकते हैं। हालांकि आप अक्षय फल की प्राप्ति चाहते हैं तो इस बार आप आप इसके लिए पंचमी तिथि के दिन सुबह 5 बजकर 38 मिनट से 8 बजकर 22 मिनट के बीच में नाग देवता का पूजन करें।

इस मुहूर्त की अवधि 2 घंटे 43 मिनट की है। यह नाग पंचमी 2020 का सबसे उत्तम ओर सुबह मुहूर्त है। नाग देवता के पूजन में कच्चा दूध, घी, रोली, साबुत चावल प्रमुख रूप से शामिल करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...